- देर रात ट्रेनों के स्टॉपेज पर टीटीई खोलेंगे दरवाजा, यात्रियों की टिकट देखने के बाद ही देंगे कोच में एंट्री

-एसी कोचों में लगातार चोरी व अन्य आपराधिक घटनाएं बढ़ने के बाद रेलवे बोर्ड ने लिया अहम फैसला

-कोच में चढ़ने के साथ उतरने वाले हर यात्री का भी रिकॉर्ड रखेंगे टीटीई, रजिस्टर में करेंगे हर पैसेंजर की एंट्री

KANPUR। एसी कोचों में लगातार बढ़ रही चोरी और अन्य आपराधिक घटनाओं को रोकने के लिए रेलवे बोर्ड ने एक और कदम उठाया है। अब ट्रेन में सफर के दौरान रात के समय टीटीई कोच के गेट के पास ही तैनात रहेंगे। साथ ही रात में ट्रेन के सभी स्टॉपेज पर टीटीई ही यात्रियों के लिए दरवाजा खोलेंगे। जिससे गेट पर ही यात्री की टिकट चेक हो जाएगी और कोच में अनाधिकृत व्यक्ति प्रवेश नहीं कर सकेगा। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक रेलवे बोर्ड के अधिकारियों ने यह फैसला एसी कोचों में चोरी की घटनाएं बढ़ने की वजह से लिया है। फैसला तत्काल प्रभाव से लागू करने के आदेश सभी जोन व मंडल के अधिकारियों को दिए गए है।

यात्री बनकर सफर करते हैं शातिर

सीपीआरओ गौरवकृष्ण बसंल के मुताबिक ट्रेनों के एसी कोचों में लगातार चोरी की घटनाएं बढ़ रही है। कई मामलों में तो कोच अटेंडेंट भी इसमें संलिप्त पाए गए हैं। जबकि कुछ शातिर गैंग के गुर्गे बाकायदा रिजर्वेशन कराकर वीआईपी ट्रेनों के एसी कोच में सफर करते हैं। जीआरपी के आंकड़ों के मुताबिक चोरी की कई घटनाओं में सामने आया है कि यात्री बनकर सफर कर रहा शातिर चोरी के बाद अगले स्टेशन पर ही उतर जाता है। नए आदेशानुसार टीटीई कोच से उतरने वाले यात्री की भी रजिस्टर में एंट्री करेगा। जिससे चोरा तो चोरों को समय पर पकड़ा जा सकता है। यात्री के निर्धारित स्टेशन के बजाए अगर व पहले किसी स्टेशन पर ट्रेन से उतरता है तो टीटीई यात्री से उसका कारण पूछ उसकी पूरी जानकारी एंट्री करेगा।

आंकड़े

389 ट्रेनों का प्रतिदिन कानपुर सेंट्रल पर आवागमन

12 राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों का सेंट्रल से आवागमन

3 लाख से अधिक यात्रियों का रोजाना आना-जाना

30 से अधिक चोरी की घटनाएं एसी कोच में हर महीने

कोट

पैसेंजर्स की सुरक्षा को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। नए आदेश के बाद एसी कोचों में होने वाली चोरी की घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सकता है। इसस पैसेंजर्स को काफी राहत मिलेगी।

गौरव कृष्ण बंसल, सीपीआरओ, एनसीआर

Posted By: Inextlive