- रानीबाग के 10 हजार कंज्यूमर्स को मिलेगा नया सब स्टेशन

- रुस्तमपुर सब स्टेशन का लोड होगा कम

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र : रुस्तमपुर सब स्टेशन से जुडे़ 10 हजार लोगों के लिए खुशखबरी है। रुस्तमपुर सब स्टेशन से जुड़े रानीबाग एरिया के लोगों के लिए अलग सब स्टेशन चालू होने वाला है। इस सब स्टेशन के चालू हो जाने से रानीबाग सब स्टेशन से जुड़े 2 से 3 हजार कंज्यूमर्स और रुस्तमपुर सब स्टेशन से जुड़े लगभग 7 हजार लोगों को लाभ होगा। रानीबाग सब स्टेशन पूरी तरह से बन कर तैयार हो गया है, केवल ट्रांसफॉर्मर लगाना बाकी है।

3 साल बाद बन हुआ तैयार

2010 में सिटी में 6 सब स्टेशन बनाने के लिए शासन ने स्वीकृति दी थी। यह सभी सब स्टेशन 2012 में बनकर तैयार हो जाने थे, लेकिन अभी तक केवल टाउनहाल सब स्टेशन बन कर तैयार हो पाया है, जबकि रानीबाग सब स्टेशन 95 प्रतिशत तैयार हो चुका है। 4 करोड़ रुपए की लागत से तैयार हो रहे यह सब स्टेशन भी 2012 में बन कर तैयार हो जाना चाहिए था, लेकिन तीन साल बाद अब इसका नंबर आया है।

लास्ट इयर हुई थी एक्स्ट्रा कटौती

बिजली विभाग के जेई प्रदीप दूबे ने बताया कि रुस्तमपुर सब स्टेशन के 90 प्रतिशत ट्रांसफॉर्मर इस समय ओवरलोड है। इसी के चलते लास्ट इयर गर्मी में रुस्तमपुर सब स्टेशन का एक ट्रांसफॉर्मर जला था जिसको सही करने में 15 दिन लग गए थे। इन 15 दिनों में रुस्तमपुर एरिया में जमकर बिजली कटौती हुई थी।

तीन घंटे तक गुल रहेगी मेडिकल कॉलेज की बिजली

मेडिकल कॉलेज सब स्टेशन वेंस्डे दोपहर 2.30 बजे से लेकर शाम 5.30 बजे तक बंद रहेगा। यह जानकारी महानगर विद्युत वितरण निगम के डिविजन थर्ड के एक्सईएन संजय यादव ने दी। उन्होंने बताया कि गर्मी के पहले सब स्टेशन स्विच यार्ड की सफाई और मरम्मत का काम किया जाएगा।

काम लगभग पूरा हो चुका है। होली के बाद रानीबाग सब स्टेशन का निरीक्षण करुंगा, उम्मीद है कि इस माह के अंत या अप्रैल के पहले हफ्ते में यह सब स्टेशन चालू हो जाएगा।

एसपी पांडेय, एसई, महानगर विद्युत वितरण निगम

Posted By: Inextlive