- 11/33 केवीए का सब स्टेशन बनाएगा जीडीए

- 5 करोड़ रुपए की लागत से बनेगा सब स्टेशन

GORAKHPUR : तारामंडल एरिया में रहने वाले लोगों के लिए जीडीए सर्किट हाउस के पास एक नया सब स्टेशन बनाने की तैयारी में है। सब स्टेशन बनेगा तो तारामंडल के पुराने सब स्टेशन का लोड तो कम होगा ही, साथ ही जीडीए कॉलोनीवासियों को नए सब स्टेशन से बिजली मिलेगी। इस सब स्टेशन के बनने से तारामंडल एरिया के भ् हजार से अधिक कंज्यूमर्स को लोकल फॉल्ट, ओवरलोडिंग और बिजली बिल के लिए गोलघर डिविजन ऑफिस का चक्कर लगाने से मुक्ति मिल जाएगी।

तलाशी जा रही है जगह

जीडीए बिजली विभाग के एक्सईएन पंकज त्रिपाठी ने बताया कि सब स्टेशन बनाने का प्रपोजल तैयार कर लिया गया है। बिजली विभाग का जो सब स्टेशन है, वह पहले से ही ओवरलोड है, ऐसे में नए बन रहे अपार्टमेंट को इसी सब स्टेशन से जोड़ने पर प्रॉब्लम और बढ़ जाती। इसलिए जीडीए ने नया सब स्टेशन बनाने का प्लान बनाया है। नए सब स्टेशन पर ब् से भ् करोड़ रुपए का खर्च आएगा। सब स्टेशन बनाने के लिए ऐसी जगह की तलाश की जा रही है, जहां फ्फ् हजार और क्क् हजार की लाइन को लाने-ले जाने में परेशानी न हो।

बिना सब स्टेशन होती हैं ये प्रॉब्लम्स

- लोकल फॉल्ट की अधिकता

- लो वोल्टेज की प्रॉब्लम

- पुरानी कॉलोनियों में अभी तक अस्थायी कनेक्शन

- बिल का अमाउंट ज्यादा होना

- केबल की लेंथ बढ़ी होने से केबल फॉल्ट

सब स्टेशन से ये होंगे फायदे

- तारामंडल एरिया को लोकल फॉल्ट से निजात

- लो वोल्टेज की प्रॉब्लम खत्म

- परमानेंट कनेक्शन

- केबल की बचत

- रूटीन कटौती से निजात

तारामंडल सब स्टेशन से एक दर्जन एरिया में बिजली सप्लाई होती है जिसके कारण उस पर लोड अधिक है। ऐसे में जीडीए की कॉलोनियों में कई प्रॉब्लम होने लगी थी। नए सब स्टेशन के बन जाने से इस एरिया में बिजली की प्रॉब्लम्स खत्म हो जाएंगी।

पंकज त्रिपाठी, एक्सईएन, जीडीए

Posted By: Inextlive