एयरपोर्ट अथॉरिटी की तर्ज पर गठित हुई बस स्टेशन अथॉरिटी

सिविल लाइंस डिपो ने की पहल, प्रयोग सफल हुआ तो अन्य स्टेशनों पर भी लागू होगी व्यवस्था

dhruva.shankar@inext.co.in

PRAYAGRAJ: एयरपोर्ट अथॉरिटी की तर्ज पर गठित हुई बस स्टेशन अथॉरिटी बस के लिए भटकने वाले पैसेंजर्स को बड़ी राहत देगी. एक तो स्टेशन का पैसेंजर काउंटर राउंड द क्लाक वर्क करेगा और दूसरे बस नहीं है तो भी पैसेंजर की केयर की जाएगी. इसका जिम्मा बस स्टेशन अथॉरिटी के ऑफिसर्स का होगा. सिविल लाइंस बस स्टेशन से शुरू हुई इस पहल को लागू कराने के लिए तीन सदस्यों की टीम गठित कर दी गयी है. इस टीम का कोई न कोई एक सदस्य स्टेशन पर हर वक्त मौजूद रहेगा.

समाधान देंगे, जरूरत पड़ी तो कार्रवाई भी होगी

सिविल लाइंस बस अड्डे पर मुसाफिरों को बस नहीं मिलने, डिपो परिसर में खानपान से लेकर साफ-सफाई की व्यवस्था में कोई खामी नजर आने पर न सिर्फ समस्या का समाधान होगा बल्कि लापरवाही बरतने पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी. इसके लिए उप्र राज्य सड़क परिवहन निगम के प्रयागराज परिक्षेत्र के रीजनल मैनेजर टीकेएस बिसेन की पहल पर एयरपोर्ट अथॉरिटी की तर्ज पर बस स्टेशन अथॉरिटी का गठन किया गया है. बस स्टेशन अथॉरिटी का हेड सिविल लाइंस डिपो के स्टेशन प्रभारी बदरूद्दीन को बनाया गया है. इसके अलावा वीके सिंह और बृजलाल आदिवासी को अथॉरिटी के केन्द्र प्रभारी की जिम्मेदारी सौंपी गई है. खास बात यह है कि मुसाफिरों की समस्याओं से संबंधित शिकायतों का समाधान करने के लिए अथॉरिटी के तीन में से एक सदस्य हर वक्त डिपो में मौजूद रहेगा.

सेंट्रलाइज्ड हुई काउंटर की व्यवस्था

सिविल लाइंस डिपो में अभी तक कानपुर की ओर, गोरखपुर की ओर लखनऊ की ओर जाने वाली बसों की पूछताछ के लिए तीन अलग-अलग काउंटर बनाए गए थे. जिसे अब पूरी तरह से समाप्त कर दिया गया है. इसकी जगह पर काउंटर की एक सेंट्रलाइज्ड व्यवस्था की गई है. इस व्यवस्था के अन्तर्गत एक ही काउंटर से प्रदेश के विभिन्न जिलों की ओर जाने वाली बसों की पूरी जानकारी मुसाफिरों को उपलब्ध कराई जाएगी. यह व्यवस्था भी 24 घंटे देने की योजना बनाई गई है.

इतनी बसों का संचालन

109 बसें सिविल लाइंस डिपो

109 बसें प्रयाग डिपो

95 बसें लीडर रोड डिपो

600 बसों का परिचालन प्रदेश भर में डेली

यह होगी सहूलियत

10 बजे रात के बाद बसों की जानकारी के लिए भटकते थे मुसाफिर पुरानी व्यवस्था में.

02 कर्मचारी रात भर काउंटर पर मौजूद रहेंगे एक अप्रैल से लागू नई व्यवस्था में.

-बस स्टेशन अथॉरिटी के डिपो के स्टेशन प्रभारी ऑफिस में शिकायतें दर्ज की जाएगी. समाधान करने के जिम्मेदारी हेड व केन्द्र प्रभारी द्वारा किया जाएगा.

-अथॉरिटी के दोनों केन्द्र प्रभारी प्रतिदिन रजिस्टर मेंटेन करेंगे. इसमें बस मिलने में असुविधा, खानपान के स्टॉल पर अधिक वसूली और परिसर में गंदगी आदि को लेकर होने वाली समस्याओं से संबंधित व्यक्ति का नाम व पता लिखा जाएगा.

यात्रियों को होने वाली दिक्कतों को देखते हुए बस स्टेशन अथॉरिटी गठित की गई है. यहां हर समय समस्याओं का समाधान करने के लिए स्टाफ मौजूद रहेगा. इसके अलावा अलग-अलग काउंटर की भी व्यवस्था को समाप्त कर दिया गया है.

दीपक चौधरी,

एआरएम सिविल लाइंस डिपो

Posted By: Vijay Pandey