- सिटी में नए स्थानों पर लगेगी ट्रैफिक लाइट

- लाइट लगाने के लिए चल रहा सर्वे का काम

- छह जगह में दो स्थान हो चुके हैं चिन्हित

DEHRADUN : राजधानी में पटरी से उतर चुके ट्रैफिक को सुचारू करने में अहम योगदना देने वाली ट्रैफिक लाइट जल्द ही अन्य चौराहों पर भी सिग्नल देती हुई नजर आएगी। अभी तक सिटी में दो दर्जन से अधिक चौराहों पर ट्रैफिक लाइट सिग्नल दे रही है, लेकिन जल्द ही अन्य छह चौराहों पर भी ट्रैफिक लाइट लगाई जाएगी, जिसके लिए इन दिनों सर्वे का काम किया जा रहा है।

रेड सिग्नल से सुधरा ट्रैफिक

दरअसल, मेट्रो सिटी की तर्ज पर राजधानी में भी ख्म् चौराहों पर ट्रैफिक लाइट लगाई गई है। शुरुआत में ट्रैफिक लाइट्स को लेकर वाहनों चालकों को खासी दिक्कतें हुई। उन्हें यह पता नहीं चल पाता था कि कब उन्हें वाहन दौड़ाते हैं और कब रोकने हैं, लेकिन अब ऐसा नहीं है। वाहन चालक ट्रैफिक लाइट के सिग्नल्स का बखूबी पालन कर रहे हैं। इससे न केवल ट्रैफिक पुलिस को राहत मिली है बल्कि, यातायात में भी सुधार आया है। इसी को देखते हुए सिटी के अन्य चौराहों पर भी ट्रैफिक लाइट लगाए जाने पर विचार किया जा रहा है।

छह जगह लगेगी लाइट

ट्रैफिक को सुचारू करने के लिए छह नए स्थानों पर ट्रैफिक लाइट लगाई जानी प्रस्तावित है, जिसके लिए इन दिनों सर्वे का काम किया जा रहा है। दो स्थान चयनित किए जा चुके हैं, जिसमें डाट काली माता मंदिर व बल्लूपुर चौक शामिल हैं। डाट काली माता मंदिर में ट्रैफिक के दबाव को लेकर ट्रैफिक लाइट लगाई जाएगी, जबकि बल्लूपुर चौक पर निर्माणाधीन फ्लाईओवर के कारण ट्रैफिक लाइट लगाई जानी है। अन्य चार स्थानों पर भी ट्रैफिक लाइट लगाए जाने को लेकर सर्वे चल रहा है।

---------

यहां हैं ट्रैफिक लाइट

प्रिंस चौक

आराघर

सीएमआई टर्मिनल

दून हॉस्पिटल

लालपुल चौक

मुंशीपुल चौक

रेलवे स्टेशन

धर्मपुर चौक

टर्नर रोड

यमुना कॉलोनी

दिलाराम चौक

नेहरू कॉलोनी

चंद्रबनी

बुद्धा चौक

बसंत विहार

कारगी चौक

शिमला बाईपास

सहस्त्रधारा क्रॉसिंग

बल्लीवाला चौक

दर्शनलाल चौक

तहसील चौक

द्वारिका स्टोर

धर्मपुर चौक

सेंट ज्यूड चौक

---------------

'सिटी के अन्य चौराहों पर भी ट्रैफिक लाइट लगाए जाने पर सर्वे किया जा रहा है। अभी तक दो स्थान चुने गए हैं, जिसमें डाट काली माता मंदिर व बल्लूपुर चौक शामिल हैं।

-प्रदीप राय, एसपी टै्रफिक

Posted By: Inextlive