- बाबतपुर एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिए हाईवे पर टनल बनाने की तैयारी में है Airport authority of india

- विस्तार के बाद दुनिया के बड़े हवाई जहाज भी उतर सकेंगे आसानी से

VARANASI : बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट लगातार डेवलप हो रहा है। यहां डोमेस्टिक फ्लाइट्स की संख्या में इजाफा हो रहा है। जिसके चलते यहां से शुरू होने वाले हवाई सफर से देश के अन्य शहरों की दूरी सिमटती जा रही है। यहां बढ़ रहीं इंटरनेशनल फ्लाइट्स से बनारस का दुनिया की विभिन्न कंट्रीज से जुड़ाव हो रहा है। एयरपोर्ट पर एयरबस जैसे विमान उतरने लगे हैं। लेकिन अभी ड्रीमलाइनर जैसे ढेरों ऐसे विमान हैं जिनके उतरने के लिए इसका विस्तारीकरण जरूरी है। ऐसे में इसके एक्सपैंशन में आने वाली प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने नायाब तरीका खोज निकाला है। उसके नये प्रस्ताव के तहत एक टनल का निर्माण होगा। हाईवे के ऊपर बनने वाले इस टनल के ऊपर से एयरबस जैसे तमाम विमान उड़ान भरेंगे।

तो उतरेगा ड्रीमलाइनर भी

इस बाबत भारतीय विमान पत्तन प्राधिकरण के उत्तरी क्षेत्र के अधिशासी निदेशक राकेश कालरा के अनुसार एयरपोर्ट के रनवे को बढ़ाने का काम प्रस्तावित है। इसमें रेलवे लाइन और हाइवे अडं़गा डाल रहे हैं। एयरपोर्ट के ईस्ट में रेलवे लाइन है। जिसकी वजह से इस ओर रनवे का विस्तार हो पाना मुमकिन नहीं है। जबकि वेस्ट में नेशनल हाईवे है। इस ओर विस्तारीकरण की पॉसिबिलटी है। जिसके चलते यह तय किया गया है कि हाईवे के ऊपर टनल बनाकर एयरपोर्ट का विस्तार किया जाएगा। टनल की लम्बाई के समान अनुपात में एयरपोर्ट का विस्तारीकरण किया जाएगा। यह लम्बाई लगभग एक किलोमीटर तक होगी। इस टनल के बन जाने के बाद हाइवे से गुजरने वाली गाडि़यां टनल से होकर जाएंगी। जबकि टनल के ऊपर से विमान गुजरेंगे। रनवे की लेंथ बढ़ने के बाद दुनिया के बड़े विमानों में शामिल ड्रीमलाइनर भी एयरपोर्ट पर आसानी से लैंड कर सकेगा।

तेजी से चल रहा है काम

एयरपोर्ट निदेशक एसके मलिक के अनुसार एयरपोर्ट के विस्तारीकरण पर काम तेजी से चल रहा है। उनके मुताबिक टनल बनाने से सबसे बड़ा फायदा होगा कि एयरपोर्ट के विस्तार के लिए सरकार को भूमि अधिग्रहण करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। उन्होंने बताया कि इस योजना को अमली जाना पहनाने के लिए नेशनल हाइवे के ऑफिसर्स से बातचीत हो रही है। प्रेजेंट टाइम बाबतपुर एयरपोर्ट से क्ख् फ्लाइट्स हर रोज उड़ान भर रही हैं। इनमें दस डोमेस्टिक और दो इंटरनेशनल फ्लाइट्स हैं। इंटरनेशनल फ्लाइट की संख्या तेजी से बढ़ी है। इस साल हज के दौरान एयरबस एयरपोर्ट पर उतारा गया था। यहां हाल फिलहाल बैंकॉक, श्रीलंका, काठमांडू से विमान आते हैं। जबकि यहां से सऊदी अरब व इंग्लैण्ड के लिए डायरेक्ट फ्लाइट की संभावना है। एयरपोर्ट पर ड्यूटी फ्री शॉप खोलने की तैयारी भी अंतिम दौर में है। इसकी डीपीआर तैयार हो गई है।

Posted By: Inextlive