- रेलवे प्रशासन ने यात्री की सुविधा और रेलवे के आय में बढ़ोत्तरी के लिए उठाया नया कदम

- 15 अनरिज‌र्व्ड टिकट काउंटर पर बैठाए जाएंगे टिकट बुकिंग एजेंट

GORAKHPUR: रेलवे यात्रियों के लिए खुशखबरी है। एनई रेलवे प्रशासन ने यात्रियों की सुविधा के लिए ई कैटेगरी स्टेशनों पर अनरिज‌र्व्ड काउंटर खोलने का फैसला किया है। रेलवे ऑफिसर्स की मानें तो 15 अनरिज‌र्व्ड टिकट काउंटर पर एजेंट बैठाकर टिकट दिए जाएंगे, जिससे पैसेंजर्स को टिकट के लिए मारामारी नहीं करनी पड़ेगी। स्टेशन पर आने वाले यात्रियों को ये एजेंट्स जनरल टिकट मुहैया कराएंगे। इसके लिए रेलवे प्रशासन ने कवायद शुरू कर दी है। ऐसा इसलिए किया गया है कि रेलवे में इंप्लाज की कमी है और पहले से मौजूद इंप्लाइज टिकट सेलिंग में इंटरेस्ट नहीं दिखा रहे हैं, जिसकी वजह से रेलवे को यह डिसीजन लेना पड़ा है।

यात्री के साथ रेलवे को फायदा

इन स्टेशन पर टिकट बुकिंग एजेंट को बैठाने से जहां रेलवे की आय में बढ़ोत्तरी होगी। वहीं यात्रियों को टिकट मिलने में भी आसानी रहेगी। इन बुकिंग एजेंट को तीन साल के लिए रेलवे कॉन्ट्रैक्ट पर रखेगा। इन्हें प्रति टिकट ब्रिकी पर कमीशन देय होगा। एजेंट जितना टिकट बुकिंग करेगा, उसके हिसाब से उसे कमिशन दिया जाएगा। रेलवे सोर्सेज की मानें तो 14 मार्च से इन स्टेशन पर टिकट बुकिंग एजेंट को रखे जाने का सिलसिला शुरू हो जाएगा।

यात्री सीधे करें शिकायत

रेलवे प्रशासन ने यात्रियों की सुविधा के लिए यह भी नियम बनाया है कि अगर स्टेशन बुकिंग एजेंट उनसे एक्स्ट्रा रूपए मांग रहा है, या फिर मनमानी कर रहा है तो इसकी फौरन शिकायत करें। यात्री 9794845955 पर एसएमएस कर शिकायत कर सकते हैं। इसके बाद उस स्टेशन बुकिंग एजेंट के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

इन स्टेशनों पर बैठेंगे एजेंट

1- सुढि़यामऊ

2- विशेश्वरगंज

3- सरैया

4- परसंडी

5- चौकाघाट

6- सरयू

7- नकहाजंगल

8- मानीराम

9- कटरा

10- कमलापुर

11- अटरिया

12- खीरीटाऊन

13- जगतबेला

14- झिलाही

15- मोतीगंज

यात्रियों की सुविधा के लिए ई-क्लास स्टेशन पर बुकिंग स्टेशन एजेंट तैनात किए जाएंगे। इसकी प्रक्रिया 13 मार्च से स्टार्ट हो जाएगी।

संजय यादव, सीपीआरओ, एनई रेलवे

Posted By: Inextlive