-सामुदायिक सहभागिता अभियान व कुंभ सेवा मित्र कार्यक्रम का आयोजन

-डीएम ने युवाओं को किया मोटीवेट, अतिथियों के स्वागत का दिया मंत्र

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: अगले साल कुंभ में आने वाले श्रद्धालु और तीर्थयात्रियों के साथ बेहतर व्यवहार और रास्ता दिखाने की जिम्मेदारी युवाओं की होगी। उनकी यह पहल प्रयाग की पहचान को मजबूत बनाएगी। शुक्रवार को इलाहाबाद विवि में आयोजित सामुदायिक सहभागिता अभियान व कुंभ सेवा मित्र कार्यक्रम के दौरान छात्रों को इसके लिए मोटीवेट किया गया। खासकर शैक्षणिक संस्थानों में ऐसे कार्यक्रम आयोजित कर युवाओं को प्रेरित किया जा रहा है।

आज हो गए सरस्वती के दर्शन

सीनेट हाल में आयोजित कार्यक्रम में डीएम ने छात्रों का उत्साहव‌र्द्धन किया। उन्होंने कहा कि आज उन्हें गंगा-यमुना के साथ सरस्वती के भी दर्शन हो गए। कॉलेज के दिन बहुत महत्वपूर्ण होते हैं और इसका पता बाद में चलता है। कहा कि कुंभ के आयोजन में सहभागी बनने के लिए हम एकत्रित हुए हैं। बड़े आयोजन में स्वच्छता, यातायात सेवाएं तथा युवाओं का व्यवहार महत्वपूर्ण स्थान रखता है। अपनी सहभागिता से कुंभ को भव्य एवं दिव्य बनाना है। उन्होंने कहा कि सेवा मित्रों को उनके अनुरूप कुंभ आयोजन में कार्य दिए जाएंगे। ऐसे आयोजनों में हमारी जिम्मेदारी बढ़ जाती है। इसके पूर्व अतिरिक्त मेला अधिकारी ने वैदिक मंत्रों के साथ देवी देवताओं का आहवान किया।

शिक्षक भी निभाएंगे भूमिका

मेले में सहभागिता के लिए शिक्षक तो सेवा मित्र के छात्र बेहतर भूमिका निभाएंगे। कार्यक्रम में मेला प्राधिकरण की ओर से छात्रों को शहर व मेला को स्वच्छ रखने, स्वच्छता के प्रति जागरुक करने, भूले-भटकों को रास्ता दिखाने, ट्रैफिक के सुचारू आवागमन, बच्चों व महिलाओं के उत्पीड़न को रोकने के साथ विदेशी यात्रियों से अच्छे संबंध बनाने के लिए प्रेरित किया गया। उनको कुंभ में सच्चे सेवा मित्र बनने का संकल्प दिलाया गया। इसके पहले कार्यक्रम का उदघाटन डीएम सुहास एलवाई ने दीप प्रज्जवलन के साथ किया। जिसमें अतिरिक्त मेला अधिकारी भरत मिश्रा, चीफ प्राक्टर प्रो। रामसेवक दुबे, वाइस चांसलर प्रो। केएस मिश्रा सहित बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

Posted By: Inextlive