RANCHI : नेशनल इंस्टीट्यूट आफ फाउंडरी एंड फोर्ज टेक्नोलॉजी के स्टूडेंट्स का टैलेंट पूरी दुनिया में शुमार है। आखिर हो भी क्यों न, यहां के स्टूडेंट्स पढ़ाई के साथ-साथ स्टाइलिश कार बनाने के लिए भी जाने जाते है। हर साल होने वाले कार कांप्टीशन में इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स ने बीते सालों में कई स्पो‌र्ट्स कार भी डिजाइन किया। इस साल होने वाले सुपरा-15 के लिए भी इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स ने तैयारी शुरू कर दी है। यह एक ऐसा कांप्टीशन है जहां सोसायटी आफ ऑटोमोटिव इंजीनियर इंडिया के बैनर तले यूजी एंड पीजी स्टूडेंट्स को फार्मूला वन टाइप रेसिंग कार डिजाइन करने का चांस मिलता है। जिसमें देशभर से इंजीनियरिंग के स्टूडेंट्स पार्टिसिपेट करते है।

पहले राउंड में ही सेलेक्ट हुई थ्रस्टर्स

निफ्ट के स्टूडेंट्स ने सुपरा एसएइ-15 के वर्चुअल राउंड में पार्टिसिपेट किया। इस प्रीलिम्स राउंड में देशभर से जुटे स्टूडेंट्स ने अपना प्रेजेंटेशन दिया। जिसमें फार्मूला वन टाइप कार की डिजाइन, फैब्रिकेटिंग, मॉडलिंग जजेज के सामने प्रेजेंट की गई। जिसमें 350 टीमों ने पार्टिसिपेट किया। उनमें से 110 टीमों का सेलेक्शन फाइनल इवेंट के लिए किया गया। निफ्ट की टीम थ्रस्टर्स ने अपने पहले अटेंप्ट में 61 प्वाइंट्स के साथ 60वां पोजीशन हासिल कर लिया। अब यह टीम अपनी कार के साथ जुलाई में होने वाले फाइनल इवेंट में पार्टिसिपेट करेगी।

एक नजर में फार्मूला कार

फार्मूला कार में आरइ क्लासिक-500, 4 स्ट्रोक इंजन का यूज किया जा रहा है। यह एक बाइक इंजन है जो कार को पावर जेनरेट करेगी। वहीं इस कार का ड्राइवर के साथ कुल वजन 280 किलोग्राम होगा। साथ ही इस कार में इस बात का ख्याल रखा गया है जिससे ज्यादा प्रदूषण की संभावना न हो। इस कार को स्टूडेंट्स ने गो ग्रीन की तर्ज पर डिजाइन किया है। वहीं इस कार में निफ्ट के वर्कशाप में बने पा‌र्ट्स (आ‌र्म्स, नकल, ब्रैकेट्स आदि) का यूज किया जा रहा है।

कौन है स्पांसर्स

इस कार को बनाने में जो कंपनियां स्पांसर कर रही है। उनमें झारखंड काउंसिल आन साइंस एंड टेक्नोलाजी, गेट फोरम एजूकेशन प्रा। लि., निफ्ट एलुमिनाइ एसोसिएशन, रिचाजेज डॉट इन और टॉप स्पीड कंपनी शामिल है।

कार बनाने में लगी है टीम

इस बार फार्मूला कार बनाने में स्टूडेंट्स की टीम काफी जोर शोर से लगी है। फैकल्टी एडवाइजर डॉ। मनोज कुमार के नेतृत्व में स्टूडेंट्स की टीम वर्कशाप में कार का निर्माण कर रही है। टीम में विशाल पांडे, रोहित उजीर, अनुरूप कुलश्रेष्ठ, हितेश गोधवानी, मानस गौंड, समीर तिवारी, रामाकांत, केशव गुप्ता, शुभांशु पांडे, अमित यादव, आदित्य एम विजयवर्गीय, प्रेम महतो, संजय कुमार, प्रवीण कुमार सिंह, कुमार प्रियांक विपुल, गौरव मिश्रा, गौतम गुप्ता, फैज अहमद, सिद्धार्थ विक्रम, अगापति साई बालाजी, आकर्श सिंह, शांतनु सिंह, अविनाश विपुल और चिनमय जनबंधु शामिल है।

कार में होगा कैथोलिटिक कनवर्टर का यूज

टीम का कहना है कि कार से होने वाले पॉल्यूशन में कमी लाने के लिए कैथोलिटिक कनवर्टर का यूज किया जाएगा। जिससे कार से निकलने वाला धुआं फिल्टर होकर निकलेगा। जिससे पाल्यूटिंग एलीमेंट्स में कमी आएगी और वातावरण कम प्रभावित होगा।

Posted By: Inextlive