आपके पसंदीदा 10 बॉलीवुड सितारे जिन्‍हें देखने पड़े मुफलिसी के दिन

2017-03-10T16:07:00+05:30

कहते हैं ना वक्‍त और हालात कब बदल जायें पता नहीं लगता। ये बादशाहों के लिए भी एक सा नहीं रहता। इसी बात का सबूत है आपके कुछ पंसदीदा बॉलीवुड सितारे जिन्‍होंने कामयाबी का शिखर भी बदहाली का वार भी। ये सितारे कब अर्श से फर्श पर आ गए कोई जान ही नहीं सका। आज मिलिए ऐसे की कुछ सितारों से जिन्‍होंने एक कामयाब जिंदगी के बाद कंगाली के रंग भी देखे।

अमिताभ बच्‍चन
आज आप अमिताभ बच्‍चन को देखते हैं तो वे शांत और सुरक्षित लग्‍जरी लाइफ इंज्‍वॉय करते नजर आते हैं, पर करीब दो दशक पहले उन्‍होंने गरीबी की गर्त में अपने को दबते देखा था। उस समय अमिताभ ने अपने सुपर स्‍टारडम से कमाई सारी दौलत गंवा दी थी। 1996 में वर्ल्‍ड ब्‍यूटी पैजेंट को अपनी कंपनी के अंर्तगत आयोजित करना उनके लिए सबसे गलत फैसला साबित हुआ और वो गले तक कर्जे में डूब गए।

राजेश खन्‍ना
बॉलीवुड के पहले सुपर स्‍टार कहे जाने वाले राजेश खन्‍ना ने आर्थिक स्‍तर पर टॉप पर होने का मजा लिया तो एक वक्‍त ऐसा आया कि वो भारी कर्ज में भी डूब गए। कहते हैं कि उनकी मौत से कुछ पहले ही उनके दामाद अक्षय कुमार ने उनकी भारी आर्थिक मदद करके उन्‍हें इस मुश्‍किल से निकाला था।

अभय देयोल
अभिनेता अभय देओल जो धर्मेंद्र के भतीजे हैं फिल्‍म वन बाई टू के फ्लॉप होने के बाद भारी आर्थिक नुकसान का शिकार हुए और उन्‍हें फाइनेंसर को पैसा वापस करने के लिए अपना घर बेचना पड़ा।
दीपिका पादुकोण से लेकर कटरीना कैफ तक बॉलीवुड की 10 एक्‍ट्रेसेज अपनी फिल्‍म में नजर आईं ऐसी

मंदाकिनी
बॉलीवुड के शोमैन राजकपूर की फिल्‍म से  डेब्‍यु करने और पहली फिल्‍म में टॉपलेस शॉट देने का बोल्‍ड डिसीजन लेने वाली मंदाकिनी का हिंदी फिल्‍म इंडस्‍ट्री में खुले दिल से स्‍वागत हुआ। उन्‍हें एक के बाद एक कई बड़ी फिल्‍में भी मिलीं। इसके बाद उनके अंडरवर्ल्‍ड से कनेक्‍शन की खबरों ने तमाम फिल्‍ममेकर्स को उनसे दूर कर दिया और उन्‍हें काम मिलना बंद हो गया। आखिर में उनके पास कुछ भी नहीं बचा और उन्‍होंने बौद्ध धर्म अपना लिया।

परवीन बॉबी
जीनत अमान के साथ परवीन बॉबी ने बॉलीवुड में अपनी बोल्‍डनेस से हलचल मचा दी थी। उनकी खूबसूरती और अदायें लोगों के सिर चढ़ कर बोलीं। जब वे कामयाबी और दौलत के शिखर पर बैठीं थीं तब वो सब छोड़ कर ओशो रजनीश की अनुयायी बनने चली गयीं। वहां से लौटीं तो अमिताभ बच्‍चन से लेकर कई नामचीन बॉलीवुड सेलेब्‍स पर उन्‍होंने कई सीरियस आरोप लगाये। जिसके चलते बॉलीवुड ने उनसे दूरी बना ली। कुछ लोग कहते हैं की उनका मानसिक संतुलन भी गड़बड़ा गया था। बहरहाल परवीन बॉबी अपने आखिरी वक्‍त में बिलकुल अकेली और कंगाली की हालात में थीं।

मीना कुमारी
बॉलीवुड की ट्रेजिडी क्‍वीन मीना कुमारी की फिल्‍में भले ही कितनी भी कामयाब रही हों, पर उनकी निजी जिंदगी वाकई में ट्रेजिडी से भरी हुई थी। उनकी शादी नाकामयाब रही, उन्‍हें उनका प्‍यार नहीं मिला। आखीर में सबसे कामयाब अंतिम फिल्‍म पाकीजा के रिलीज के तीन हफ्ते बाद जब अत्‍यधिक शराब पीने से लीवर की खराबी से उनकी उनकी मौत हुई, तो उनके पास अस्‍पताल का बिल देने के पैसे भी नहीं थे।
कहीं बॉलीवुड में दस्‍तक तो नहीं देने वाली नूतन की पोती प्रनूतन, देखिए तस्‍वीरें

एके हंगल
कई फिल्‍मों में शानदार करेक्‍टर रोल प्‍ले करने वाले एकके हंगल के नाम से कोई अनजाना नहीं है। इसके बावजूद की सालों तक उन्‍होंने फिलम इंडस्‍ट्री में कामयाबी से काम करते हुए वक्‍त गुजारा। अपने आखिरी दिनों में वे सरस्‍वती मेंशन नाम की चाल में बेहद गरीबी में रह रहे थे और जब हंगल की मृत्‍यु हुई तो उनका शव लावारिस जानवरों के बीच पाया गया।

राज किरन
कभी बॉलीवुड के शानदार एक्‍टर रहे राजकिरन को भी गरीबी और गुमनामी की सजा मिली। कभी उनकी तुलना ऋषि कपूर से की जाती थी, पर आखिरी बार जब उनके बारे में खबर मिली तो उनकी पत्‍नी के हवाले से बताया गया कि वे अमेरिका के एक मेंटल हॉस्‍पिटल में बेहद बूरी हालत में भर्ती किए गए थे।

अचला सचदेव
बॉलीवुड की ए मेरी जोहराजबीं फेम अचला सचदेव भी मुफलिसी की मौत मरीं। उनके पास अपने आखिरी वक्‍त में दवा खरीदने के भी पैसे नहीं थे और वे बिलकुल अकेली थीं। उनका बेटा अमेरिका में सैटल है और बेटी पूना में है। अचला ने अपना आखिरी समय तन्‍हा और गरीबी में गुजारा।
इन बॉलीवुड कुड़ियों ने 30 साल की उम्र के बाद थामा जीवनसाथी का हाथ

भारत भूषण
अपने दौर के सबसे कामयाब सुपर हिट एक्‍टर रहे भारत भूषण को आखिरी दिन ऐसी गरीबी में गुजारने पड़े कि वे उसी फिल्‍म स्‍टूडियो के गेट कीपर बन गए जिसमें कभी उन्‍होंने अपनी सुपर हिट फिल्‍में शूट की थीं। मृत्‍यु के समय में वे एक किराये के बदहाल छोटे कमरे में रह रहे थे।

Bollywood News inextlive from Bollywood News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.