JAMSHEDPUR: आदित्यपुर स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआईटी) के मैकेनिकल, एलेक्ट्रिकल और प्रोडक्शन डिपार्टमेंट के स्टूडेंट्स ने मिलकर फार्मूला वन रेसिंग कार बनाकर जमशेदपुर और संस्थान का नाम रोशन किया है। छात्रों द्वारा बनाई गई फार्मूला रेस कार का प्रदर्शन ग्रेटर नोएडा स्थित बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में मारुति द्वारा आयोजित सुपर एस ए ई रेस में 11 से 16 जून के मध्य किया जा रहा है। बुद्घ इंटरनेशनल में होने वाली प्रतियोगिता में देश भर की 150 टीमें हिस्सा लेंगी।


पांच लाख रुपए खर्च

एनआईटी जमशेदपुर के स्टूडेंटस ने बताया कि कार को बनाने में लगभग 5 लाख रुपए खर्च हुए हैं। इसे ड्रिफ्ट रेसिंग टीम के द्वारा तैयार किया गया है। टीम के कैप्टन गोपाल अग्रवाल ने बताया कि कार स्टार्ट होते ही हवा से बातें करने लगती है। टीम के उप कप्तान अंकित भारती ने बताया कि कार का नाम डीआर 718 दिया गया है। दोनों ने बताया कि यह महज विनर फार्मूला कार नहीं है इसको साइड में चलने वली कार की रेस को रीड करने करने का सेंसर लगाया गया है। छात्रों ने बताया कि इसकी बनावट को भी खास तरह से डिजाइन किया गया है। जिससे हवा को आसानी से काटकर स्पीड को बढ़ाया जा सके।


विजेता टीम को दो लाभ का इनाम

मारुति द्वारा आयोजित रेस प्रतियोगिता में विजेता टीम को दो लाख रुपए का इनाम दिया जाएगा। टीम में विभिन्न ब्रांच के तीन छात्रों ने हिस्सा लेकर प्रोजेक्ट को अंजाम दिया है। छात्रों ने बताया कि कार बनाने में सीनियर और एल्यूमिनाई स्टूडेंट का बड़ा सहयोग रहा है। जिन लोगों ने हमें इसके लिए प्रेरित किया जिसके बाद ही हम सब कार बना सके। इस मौके पर फैकल्टी मेंबर परमानंद कुमार,गोपाल अग्रवाल, अंकित भारती और टीम मैनेजर सौरभ कुमार शामिल हैं।

Posted By: Inextlive