एक साल में स्वच्छ हो जाएगी गंगा गडकरी

2019-02-22T11:27:05+05:30

- केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने हरिद्वार में 3650 करोड़ की योजनाओं को किया लोकार्पण और शिलान्यास

- गंगोत्री से लेकर हरिद्वार तक गंगा में कई जगह गिराया जा रहा है सीवरेज

HARIDWAR : केंद्रीय सड़क परिवहन व नदी संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि एक वर्ष में गंगा इतनी साफ होगी कि आप कहीं से भी पानी भरकर पी सकेंगे। उन्होंने कहा कि इसके लिए हमें मार्च 2020 तक का समय दीजिए। कहा कि शिकायतें मिली हैं कि गंगोत्री से लेकर हरिद्वार तक गंगा में सीवरेज कई जगह गिराया जा रहा है, गंगा किनारे बने होटल, लॉज और धर्मशालाएं लगातार ऐसा कर रहे हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से कहा कि इनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए.

 

समय पर पूरी होंगी परियोजनाएं

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को हरिद्वार में नमामि गंगे परियोजनाओं सहित चंडीघाट योजना, 3650 करोड़ की हरिद्वार ¨रग रोड, रोशनाबाद- बिहारीगढ़ मार्ग, हरिद्वार से नगीना सड़क निर्माण सहित कुल 12 हजार करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने केंद्रीय मंत्री उमा भारती की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने इन योजनाओं की पृष्ठभूमि तैयार की है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उत्तराखंड सिर्फ ऊर्जा प्रदेश ही नहीं, बल्कि असीम संभावनाओं वाला प्रदेश है। बस जरूरत है, सही सोच, तकनीक के सही इस्तेमाल और इच्छाशक्ति से तरक्की और रोजगार के नए रास्ते विकसित कर इसे उत्तम प्रदेश बनाने की। कहा कि जनसहभागिता से ही नदियों को निर्मल बनाना संभव हो पाएगा। केंद्र सरकार ने नदियों को साफ करने के लिए हजारों करोड़ खर्च कर सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाए हैं, अब आवश्यकता है कि राज्य सरकार हर घर को इससे जोड़े। उन्होंने सुझाव दिया कि राज्य में विकास योजनाओं को यहां के पर्यावरण और प्राकृतिक सौंदर्य को बचाते हुए तैयार किया जाना चाहिए। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने केंद्रीय मंत्री को भरोसा दिलाया कि राज्य सरकार इन परियोजनाओं को समय से पूरा करेगी और उनके सुझावों पर अमल कर विकास का खाका तैयार करेगी.

inextlive from Dehradun News Desk


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.