-कांग्रेस के प्रेमचंद मिश्र और बीजेपी के संजय पासवान ने मैथिली तथा खालिद ने उर्दू में ली शपथ

क्कन्ञ्जहृन्: सीएम नीतीश कुमार, डिप्टी सीएम सुशील मोदी और एक्स सीएम राबड़ी देवी समेत बिहार विधान परिषद के 10 नवनिर्वाचित विधान पार्षदों ने सोमवार को पद और गोपनीयता की शपथ ली। विधान परिषद के उपसभापति हारुण रशीद ने विप के एनेक्सी में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में शपथ दिलाई। नवनिर्वाचित विधान पार्षदों में सीएम नीतीश कुमार, डिप्टी सीएम सुशील मोदी और एक्स सीएम राबड़ी देवी ने तीसरी बार तथा रामचंद्र पूर्वे ने चौथी पारी की शुरुआत की। जबकि अन्य सभी छह सदस्य पहली बार विधान परिषद के सदस्य पद की शपथ ली। जिसमें संजय पासवान, प्रेमचंद मिश्रा, रामेश्वर महतो, खालिद अनवर, खुर्शीद मोहसिन और संतोष सुमन शामिल हैं। एक विधायक वाली जीतन राम मांझी की पार्टी हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा को पहली बार बिहार विधान परिषद में प्रवेश मिली है।

विप में अब नहीं दिखेंगे संजय

उल्लेखनीय है कि जेडीयू के संजय सिंह, उपेंद्र प्रसाद, चंदेश्वर चंद्रवंशी, राजकिशोर कुशवाहा और बीजेपी के लालबाबू प्रसाद अब विधान परिषद में नहीं दिखेंगे। ज्ञात हो कि बीजेपी के सत्येंद्र नारायण सिंह का निधन हो गया है, जबकि दल-बदल के कारण जेडीयू के नरेंद्र सिंह की सदस्यता पहले ही खत्म हो चुकी है।

राबड़ी बन सकती हैं नेता प्रतिपक्ष

75 सदस्यों वाले उच्च सदन में विभिन्न दलों की संख्या प्रभावित होगी। सत्ताधारी दल जेडीयू विधान परिषद में सबसे बड़ी पार्टी बनी रहेगी। जेडीयू के 32 और बीजेपी के 22 एमएलसी होंगे। 80 विधायकों वाली पार्टी आरजेडी का विधान परिषद में तीसरा स्थान होगा। अब 9 एमएलसी के बूते राबड़ी देवी के परिषद में नेता प्रतिपक्ष का दर्जा मिलने का रास्ता साफ हो गया है। अशोक चौधरी के साथ 4 सदस्यों के दल-बदल के कारण कांग्रेस के सिर्फ दो सदस्य ही बच गए थे। अब उनके तीन एमएलसी हो गए हैं।

एक बार फिर नहीं पहुंचे मंगल पांडेय

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में व्यस्त रहने के कारण हेल्थ मिनिस्टर मंगल पांडेय शपथ ग्रहण समारोह में नहीं पहुंच पाए। बीजेपी ने मंगल पांडेय को कर्नाटक विस चुनाव में 35 विधानसभा क्षेत्रों की जिम्मेदारी सौंप रखी है। उल्लेखनीय है कि यह दूसरा अवसर है जब मंगल पांडेय पार्टी के काम को लेकर व्यस्तता के कारण शपथ ग्रहण समारोह में नहीं पहुंच पाए। इससे पहले भी हिमाचल चुनाव में व्यस्त होने के कारण मंत्री पद के लिए आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में भी निर्धारित समय पर नहीं पहुंच पाए थे।

मैथिली व उर्दू में शपथ

कांग्रेस के प्रेम चंद मिश्रा और बीजेपी के संजय पासवान ने मैथिली में जबकि जेडीयू के खालिद अनवर ने उर्दू में शपथ ली। जबकि आरजेडी के सैयद खुर्शीद मोहसिन समेत अन्य सात विधान पार्षदों ने ¨हदी में शपथ ली।

Posted By: Inextlive