RANCHI: स्कूलों की वेबसाइट से एडमिशन डिटेल गायब है और कई स्कूलों ने तो अपनी वेबसाइट को कई महीनों से अपटेड तक नहीं किया है। जबकि, नियमानुसार हर स्कूल को अपनी वेबसाइट पर नामांकन की पूरी प्रक्रिया पारदर्शिता के साथ अपडेट करनी जरूरी है। जिला प्रशासन के निर्देशों में यह महत्वपूर्ण बिंदु है। सभी स्कूलों को अपनी वेबसाइट पर नामांकन के लिए आए आवेदनों की पूरी सूची सहित बच्चों के एडमिशन की भी पूरी लिस्ट जारी करनी है। यह प्रक्रिया नामांकन की प्रक्रिया को ट्रांसपेरेंट करने की दिशा में बेहतरीन पहल हो सकती है, लेकिन इस नियम को लगातार तोड़ा जा रहा है। स्कूलों द्वारा डिटेल जारी नहीं किए जा रहे हैं।

आयुक्त ने कराई है जांच

कमिश्नर के निर्देश के बाद जिला प्रशासन की टीम ने स्कूलों का सर्वे कर कई बिंदुओं पर जांच की, जिसमें यह अहम खुलासा भी हुआ है। इसमें पाया गया कि स्कूलों ने न तो अपनी वेबसाइट पर आवेदन की पूरी डिटेल अपलोड की है न ही आवेदनों पर कार्रवाई करते हुए लिए गए नामांकन की लिस्ट ही जारी की।

आरटीई का उल्लंघन

जानकारों का कहना है कि शिक्षा के अधिकार कानून के तहत हर स्कूल को अपने यहां हर वर्ष 25 प्रतिशत सीटों पर गरीब बच्चों को फ्री में शिक्षा देने का प्रावधान है। इससे बचने के लिए स्कूलों की तरफ से यह कहा जाता है कि 25 प्रतिशत आरक्षित सीटों पर आवेदन ही नहीं हुए। इस कारण सीटें रिक्त रह गई। जबकि कहीं भी आवेदन की डिटेल सार्वजनिक नहीं की जाती।

वेबसाइट पर सिलेबस तक नहीं

स्कूलों को क्लासेज के पाठ्यक्रम को भी सार्वजनिक करते हुए वेबसाइट पर जारी करना अनिवार्य है, लेकिन ऐसा नहीं किया जा रहा। प्रशासन के अधिकारियों का कहना है कि कई स्कूल किताबें- कॉपियां बेच रहे हैं जिसके कारण पाठ्यक्रम को सार्वजनिक नहीं किया जा रहा।

वर्जन

स्कूलों को अपनी वेबसाइट पर नामांकन और आवेदन संबंधी सारी प्रक्रियाओं को सार्वजनिक करना जरूरी है लेकिन कई स्कूलों द्वारा इसका पालन नहीं किया जा रहा है। ऐसे स्कूलों की सूची बनाकर उन्हें निर्देश जारी किए जा रहे हैं।

राय महिमापत रे, डीसी, रांची

Posted By: Inextlive