RANCHI : होटल बल्यू शिवालिक के मालिक सह शराब व्यवसायी अनूप चावला पर जानलेवा हमला करने के पीछे क्या वजह है? किसने अथवा किसके इशारे पर उनपर गोली चलाई गई? कौन है अनूप का दुश्मन? पुलिस इन बिंदुओं की बेसिस पर मामले की छानबीन कर रही है। डीआईजी अरुण कुमार और एसएसपी प्रभात कुमार खुद जांच की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। इधर, अनूप चावला पर हुई फायरिंग को लेकर उनके शॉप के स्टाफ तीन अज्ञात के खिलाफ चुटिया थाने में एफआईआर दर्ज कराई है।

फुटेज क्लियर नहीं

अनूप चावला पर हुई फायरिंग मामले में रांची पुलिस ने उनके वाइन शॉप के सीसीटीवी कैमरा के फुटेज को खंगाला। फुटेज में शूटर्स का चेहरा साफ नजर नहीं आ रहा है। वैसे, पुलिस फुटेज की बेसिस पर ही शूटर्स की पहचान करने की कोशिश में जुटी है। कोतवाली डीएसपी रणवीर सिंह और हटिया डीएसपी राधा प्रेम किशोर समेत रांची पुलिस के कई ते-तर्रार पुलिस अधिकारी इस मामले की तहकीकात में लगे हुए हैं। मंगलवार को चुटिया पुलिस पीपी कंपाउंड स्थित अनूप चावला के आवास पर गई थी। इस दौरान अनूप के बेटे अनुराग चावला ने बताया कि उनके पिता का किसी के साथ कोई दुश्मनी नहीं थी।

हमला के पीछे कहीं ये वजह तो नहीं

1-पिठोरिया में लग रहा बीयर प्लांट

मिली जानकारी के मुताबिक, अनूप चावला की शराब की चार दुकानें हैं। शराब व्यवसाय में सिंडिकेट टूटने के बाद वे पिठौरिया में बीयर प्लांट लगा रहे हैं। 20 एकड़ जमीन में लग रहे इस बीयर प्लांट के लिए वे कार्लसबर्ग जैसी शराब कंपनियों से बात करने वाले थे। इस पर करीब एक करोड़ रुपए खर्च किए जाने थे। दूसरी तरफ सिल्ली का एक साहू परिवार भी इसी इलाके में एक बीयर प्लांट लगा रहा है। एदोनों बीयर प्लांट लगभग बनकर तैयार है। इतना ही नहीं, वे दोनों ही इस प्लांट के लिए नामी-गिरामी शराब कंपनियों के साथ लाइजनिंग कर रहे हैं। ऐसे में विवाद की जड़ यह तो नहीं है?

2- दलालों ने बेच दी विवादित जमीन

सूत्रों के मुताबिक, अनूप चावला बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन से भी जुड़े हैं। रांची व आसपास की जमीन को खरीद कर वे बिल्डिंग बनाते हैं। इस बीच दलालों ने विवादित जमीन उन्हें बेच दी। इसमें कुछ पैसे अनूप चावला द्वारा दलालों को देना बाकी था। ये जमीन दलाल लोअर बाजार थाना एरिया और डोरंडा एरिया में रहते हैं। कुछ महीने पहले पैसे को लेकर अनूप चावला का इन जमीन दलालों से मनमुटाव हुआ था।

3- पार्टनर ने दिया था धोखा

राज्य के एक पूर्व मुख्यमंत्री के एक चहेते के साथ मिलकर अनूप चावला ने हरमू के पटेल मैदान में बहुमंजिली इमारत बनाई थी। इमारत बनाने में अनूप ने खर्च किए थे, लेकिन जब यह बनकर तैयार हो गई तो पार्टनर ने धोखा दे दिया। इसके बाद दोनों के बीच संबंध खराब हो गए और बिजनेस को लेकर आगे कोई डील नहीं हुआ।

4- एमआरपी पर शराब बेचने का मामला

अनूप चावला अपनी शराब दुकान पर एमआरपी रेट पर शराब बेचने की तैयारी में थे। इसके लिए वे सिंडिकेट में शामिल शराब माफियाओं पर भी दबाव बना रहे थे। इस बात को लेकर माफिया वर्ग में घबराहट थी। कई शराब माफियाओं की ओर से उनके इस कदम के लिए अप्रत्यक्ष तौर पर धमकी भी दी गई थी।

इस एंगल से जांच कर रही है पुलिस

- जमीन खरीद-बिक्री को लेकर किसी से कोई झंझट तो नहीं था?

- अनूप को रास्ते से हटाने के लिए शराब माफियाओं ने तो सुपारी नहीं दी थी ?

- कौन है सिल्ली का साहू परिवार, जो पिठौरिया में बीयर प्लांट लगा रहा है ?

- तुपुदाना और टाटीसिलवे के शराब व्यवसायियों का हाथ तो नहीं ?

- होटल व्यवसाय में किसी से कोई दुश्मनी तो नहीं?

- शूटर्स चाहते तो उनके सिर में गोली मार सकते थे, पर पांव और पेट में ही क्यों मारा ?

सोमवार की रात मारी गई थी गोली

सोमवार की रात 10 बजे के करीब बेखौफ अपराधियों ने मेन रोड के ओवरब्रिज के पास स्थित शराब दुकान में अनूप चावला को गोली मार दी थी। बाइक से तीन की संख्या आए अपराधियों ने उन्हें तीन गोली मारी थी। गोली उनके पेट और पैर में लगी थी। जख्मी हालत में अनूप चावला को पहले राज हॉस्पिटल लेकिन बाद में मेडिका हॉस्पिटल में एडमिट किया गया। यहां उनकी स्थिर बनी हुई है।

Posted By: Inextlive