RANCHI: झारखंड विधानसभा के शीतकालीन सत्र के चौथे दिन शुक्रवार को सदन में पांचवी जेपीएससी परीक्षा और राज्य में शराब की बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध का मामला गर्म रहा। दोनों मामलों में सत्ता पक्ष और विपक्ष आमने सामने रहा। शराब बंदी को लेकर सत्तारुढ़ बीजेपी के विधायक ही सरकार की मंशा पर सवाल खड़े किए। लेकिन सीएम ने इससे साफ इनकार कर दिया। उन्होंने सभी सदस्यों से अपील की कि वे अपने क्षेत्र में लोगों को नशा छोड़ने के लिए जागरूक करें। उन्होंने नशा मुक्त गांव को एक लाख रुपए का इनाम देने की घोषणा भी की। शराब पर पूर्ण प्रतिबंध की मांग छतरपुर से भाजपा विधायक राधा कृष्ण किशोर ने उठाई थी।

जेपीएससी में दखल से सरकार का इनकार

शुक्रवार को सदन की कार्यवाही शुरू होते ही नेता प्रतिपक्ष और पूर्व सीएम हेमंत सोरेन ने जेपीएससी मामले में भारी गड़बड़ी की आशंका जताई और इसकी निगरानी से जांच कराने की मांग की। इस पर सरकार की तरफ से पक्ष रखते हुए मंत्री सरयू राय ने कहा कि अभ्यर्थियों के रिजेक्शन मामले में सरकार आयोग के काम में हस्तक्षेप नहीं करेगी। उन्होंने इस मसले पर संविधान की व्यवस्था का हवाला दिया और कहा कि महाधिवक्ता से राय लेने के बाद ही सरकार कोई कदम उठाएगी।

सरकार पर स्पीकर की तल्ख टिप्पणी

सरकार के इस पक्ष पर स्पीकर ने तल्ख टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि जेपीएससी की सभी नियुक्तियां सवालों के घेरे में ही हैं। स्पीकर ने कहा कि आयोग के सामने सरकार विवश हो सकती है, लेकिन सदन नहीं। इसलिए इस मसले पर सरकार मंथन करे। जेपीएससी में व्याप्त भ्रष्टाचार पर रोक लगाने और जेपीएससी की गड़बडि़यों की जांच सीबीआई से करने की मांग झाविमो विधायक दल के नेता प्रदीप यादव ने भी की। उन्होंने कहा कि कोर्ट के नाम का सहारा लेकर मामले को टाला नहीं जाना चाहिए। गड़बड़ी हुई है। इसलिए इस मामले की जांच जरूरी है।

स्वास्थ्य विभाग के टेंडर में अनियमितता

गढ़वा से भाजपा विधायक सत्येंद्र तिवारी और राधा कृष्ण किशोर ने स्वास्थ्य विभाग के टेंडर में अनियमितता के मामले में स्वास्थ्य मंत्री से जांच कराने की मांग की। विधानसभा में धनवार से माले विधायक राजकुमार यादव ने विधानसभा के मुख्य गेट पर प्रदर्शन किया। वे मलेशिया में फंसे मजदूरों की सकुशल रिहाई सुनिश्चित कराने के लिए सरकार से मांग कर रहे थे। उनका साथ निरसा से मासम विधायक अरूप चटर्जी और जामताड़ा के विधायक डॉ। इरफान अंसारी ने दिया।

Posted By: Inextlive