विदेशी खिलाडि़यों को नहीं होगी करेंसी की किल्लत

- जिन होटलों में ठहरेंगी टीमें वहीं मिल जाएगी पर्याप्त करेंसी

- दिसम्बर में होना है जूनियर हॉकी व‌र्ल्ड कप

LUCKNOW(15 Nov):

देश में जहां पुराने नोट्स व करेंसी चेंज को लेकर लोग परेशान हैं वहीं जूनियर हॉकी व‌र्ल्ड कप के दौरान आने वाली टीमों के खिलाडि़यों और ऑफीशियल्स के लिए अच्छी खबर है। उन्हें करेंसी को लेकर कोई परेशानी नहीं होगी। इसके लिए यूपी टूरिज्म ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। अब उन्हें नवाबों की नगरी में अपने फेवरेट आइटम की शॉपिंग के लिए करेंसी की किल्लत से नहीं जूझना पड़ेगा।

22 नवम्बर से आने लगेंगी टीमें

जूनियर हॉकी व‌र्ल्ड कप का आयोजन इस बार लखनऊ में होना है। व‌र्ल्ड कप के मुकाबलों की शुरुआत जहां 8 दिसम्बर से होगी वहीं फाइनल मुकाबला 18 दिसम्बर से खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट में 16 देशों की टीमें हिस्सा ले रही हैं। इनमें मेजबान इंडिया के साथ ही आस्ट्रेलिया, जर्मनी, न्यूजीलैंड, अर्जेटीना, बेल्जियम, कनाडा, इजिप्ट, इंग्लैंड, जापान, कोरिया, नीदरलैंड, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका, स्पेन और आस्ट्रिया शामिल हैं। इंडिया में खुद को वातावरण के अनुरूप ढालने के साथ ही प्रैक्टिस के लिए टीमें 22 नवम्बर से पांच दिसम्बर के बीच आ जाएंगी।

स्पो‌र्ट्स कॉलेज और गोमती नगर में होंगे मुकाबले

जूनियर हॉकी व‌र्ल्ड कप के मुकाबले स्पो‌र्ट्स कॉलेज और गोमती नगर स्थित विनीत खंड स्टेडियम में खेले जाएंगे। यूपी टूरिज्म ने आयोजन स्थल पर हस्तशिल्प मेला का भी आयोजन करेगा। मेले में यदि कोई खिलाड़ी खरीदारी करना चाहेगा तो उसे नोट्स की किल्लत से नहीं जूझना पड़ेगा। आयोजन से जुड़े लोगों ने बताया कि आने वाली टीमें फेयरफील्ड, रेनांसा, गोल्डन ट्यूलिप, ताज विवांता, पिकेडली, सहारा शहर, ला प्लास सरोवर, बेस्ट वेस्टर्न और लीनेज होटल में ठहरेंगी। इन सभी जगहों पर करेंसी चेंज करने की व्यवस्था होगी। खिलाडि़यों और अम्पायर्स को वह नोट ही मिलेंगे जो चलन में होंगे। एयरपोर्ट पर भी वह अपनी करेंसी चेंज करा सकेंगे।

व‌र्ल्ड कप की तैयारियां छह महीने पहले से चल रही हैं। तब करेंसी को लेकर कोई प्राब्लम नहीं थी, लेकिन आने वाली टीमों को करेंसी के लिए भटकना नहीं होगा। एयरपोर्ट के साथ ही उन सभी होटलों में करेंसी की व्यवस्था की जाएगी जहां पर टीमें ठहरेंगी।

डॉ। आरपी सिंह

हॉकी यूपी

Posted By: Inextlive