JAMSHEDPUR: लौहनगरी में स्वच्छता सर्वेक्षण टीम का कार्यक्रम तय हो गया है। जिसके बाद भी शहर में गंदगी का अंबार लगा हुआ है। ऐसे में अगर निरीक्षण टीम आती है तो शहर के टाप टेन रैकिंग पाने के सपने को बट्टा लग सकता है। सूत्रों की माने तो इस बार सर्वेक्षण टीम बिना सूचना के ही शहर में आकर सफाई की हकीकत देखेगी। जिससे शहर की असलियत का पता चल सके। वहीं सर्वेक्षण टीम की कभी भी आने की सूचना पर अधिकारियों के हाथ-पाव फूल रहे है। तीनों एमएनसी के स्पेशल आफिसर का कहना है कि तैयारी चल रही है। सर्वेक्षण टीम कभी भी शहर में आ सकती है।

नहीं खुले टॉयलेटों के ताले

जिले को ओडीएफ मुक्त करने मुहिम में तीनों नगर निकायों ने टॉयलेट, यूरिनल और बायोटॉयलेट का निर्माण किया, लेकिन शहर में सैकड़ों की संख्या में ऐसे टॉयलेट भी जिनके अभी तक ताले ही नहीं खुले हैं। जिससे लोगों को मजबूरन बाहर जाना पड़ता हैं। टॉयलेट में नियमित सफाई न होने, टंकियां सूखी होने और नल में टोटियां न होने के चलते लेग नदी किनारे जाने को मजबूर हैं। लेडीज टायलेट में भी गंदगी का अंबार है।

बेतरतीब तरीके से बना दिए टॉयलेट

टॉयलेट निर्माण के लक्ष्य को पूरा करने के लिए अधिकारियों ने जहां तहां टॉयलेट का निर्माण कर दिया हैं। नियम के मुताबिक 500 मीटर पर एक टॉयलेट बनाने का आदेश है। अधिकारियों ने लक्ष्य को पूरा करने के लिए 100 मीटर के दायरे में ही दो से तीन यूरिनल बना दिए हैं। जिससे सीमित क्षेत्र के लोगों को ही इसका लाभ मिल पा रहा है जबकि कई इलाकों में टॉयलेट न होने से लोगों को बाहर ही जाना पड़ता हैं। मानगो नगर निगम में डिमना रोड में 15 से 20 टायलेट बने है। डिमना से पारडीह और घाटशिला रोड में टॉयलेट नहीं बनाये गए हैं।

नाला सफाई के बाद कूड़ा फेंका

मानगो नगर के उलीडीह शिव मंदिर पर बने नाले की सफाई एक सप्ताह पहले हुई थी लेकिन उसका कूड़ा अभी भी पड़ा हुआ है। इसी तरह सड़क और सड़क के मध्य में रखे सभी डस्टबिन में कूड़ा भरा होने के बाद भी समय से कूड़े का उठान नहीं किया जा रहा है। जिससे क्षेत्र में गंदगी बढ़ रही है। आलम यह है कि डिब्बे भर जाने से लोग कूड़ा बाहर ही फेंक रहे है।

कूड़े का नहीं हो रहा उठान

मागनो में कूड़े की नियमित उठान नहीं हो रहा है। शहर को साफ दिखाने के लिए नगर निगमों ने शहर में लगे डिब्बों को हटा दिया है। जिससे लोग बाहर ही कूडृा फेंक रहे हैं। जिसपर पूरे दिन अवारा जानवर और कुत्ते कूड़ा फैला रहे है। जिससे आस-पास रहने वाले लोगों का दुर्गध से बुरा हाल है। इस वर्ष स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर शहर में कोई खासा उत्साह नहीं दिख रहा है, जबकि शहर के प्रमुख चौराहों पर होर्डिग भी नहीं दिख रही है।

एजेंसी ने काम कर दिया आसान

मागनो नगर निगम और जमशेदपुर अक्षेस में एजेंसियों को घर से कूड़ा उठान का काम दिया गया है। जिससे 100 से 200 रुपये प्रति माह में घर से कूड़ा उठान किया जा रहा है। जिससे घर-घर का कू़ड़ा एकत्र कर डंपिंग यार्ड में भेजा जा रहा हैं। जिससे सड़क पर रखे डस्टबिन में कूड़ा कम एकत्र हो रहा हैं। जिसके बाद भी उठान नहीं हो पा रहा है। मानगो चेक पोस्ट चौराहा, राजस्थान भवन चौराहे पर बने पार्क में भी गंदगी पड़ी है। डस्टबिन भरे होने से लोग बाहर ही कूड़ा फेंक रहे है।

स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए तीनों नगर निगम के अधिकारियों को सफाई कराने का आदेश दिया गया हैं। लोगों को जागरुक करने के साथ ही शहर में होर्डिग और जागरुकता कार्यक्रम करने का निर्देश दिया गया है जिससे इस बार शहर टॉप 10 में शामिल हो सके।

चंदन कुमार

एसडीओ जमशेदपुर

Posted By: Inextlive