अविश्वास प्रस्ताव गिरा आंख मारने से लेकर गले मिलने तक जानें लोकसभा में वोटिंग से पहले और क्याक्या हुअा

2018-07-21T11:28:59+05:30

केंद्र सरकार के खिलाफ विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव गिर गया है। लोकसभा में करीब 12 घंटे की चर्चा के बाद परिणाम सरकार के पक्ष में रहा है। वहीं इस दौरान पीएम मोदी और राहुल गांधी भी चर्चा में रहे। आइए यहां जानें लोकसभा के अंदर हुई 5 खास गतिविधियों के बारे में

नई दिल्ली (पीटीआई )। तेलुगूदेशम पार्टी ने आंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग को लेकर सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था। इस दौरान कल लोकसभा में चर्चा और वोटिंग हुई।12 घंटे बाद रात में हुई वोटिंग में 451 सदस्यों ने हिस्सा लिया। इसमें अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में 126 वोट पड़े जबकि विरोध में 325 मत पड़े। इस वोटिंग के बाद परिणाम सरकार के पक्ष में रहा।
मोदी सरकार पर झूठ बोलने का आरोप लगाया

राहुल गांधी ने राफेल लड़ाकू विमान सौदे को लेकर मोदी सरकार पर झूठ बोलने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि फ्रांस के राष्ट्रपति ने उनसे एक व्यक्तिगत मुलाकात में राफेल को लेकर कोई सीक्रेट डील न होने की बात कही थी। इस दौरान रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण पर भी निशाना साधा। राहुल गांधी ने भाषण में नोटबंदी, किसानों, जीएसटी जैसे मुद्दों पर  मोदी सरकार की असफलताएं गिनाई।
राहुल गांधी पीएम के गले मिले और आंख मारी
राहुल गांधी अपने भाषण से ज्यादा संसद के अंदर की गई अपनी कुछ गतिविधियों को लेकर चर्चा में हैं। राहुल भाषण के बाद उठकर पीएम मोदी से गले मिलने उनके पास पंहुचे और उनसे उठने को कहा। ऐसे में जब तक पीएम कुछ समझ पाते राहुल उनके गले में लिपट गए। इसके बाद वह जब वापस अपनी कुर्सी पर आए तो अपने एक सहयोगी से आंख मार रहे थे। राहुल का यह अंदाज सुर्खियों में छा गया है।
पीएम का अविश्वास प्रस्ताव पर तीखा कटाक्ष
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अविश्वास प्रस्ताव पर तीखा कटाक्ष किया। पीएम ने कहा कि वह वे यहां 2024 में फिर से इसी तरह का अविश्वास प्रस्ताव लाने का आमंत्रण देकर जा रहे हैं। पीएम ने कांग्रेस नेतृत्व पर निशाना साधते हुए कहा कि यह अविश्वास प्रस्ताव अहंकार में लाया गया है। इसके साथ ही राहुल गांधी के भाषण को लेकर कहा बिना सबूत के बचकाने आरोप लगाने से बचना चाहिए।
मोदी ने दिया राहुल के हर सवाल का जवाब
पीएम मोदी ने राहुल गांधी के सदन में नाटकीय रूप से गले मिलने पर भी कटाक्ष किया। उन्होंने कहा कि वह राहुल का यह अंदाज देखकर हैरान रह गए। पीएम ने राहुल गांधी के आंख में आंख न डाल पाने के आरोप पर खुद को गरीब का बेटा बताते हुए कहा कि वे भला कैसे आंख में आंख डाल सकते हैं। इस दाैरान पीएम ने बेहद शायराना अंदाज अपनाते हुए  विपक्ष पर निशाना जमकर निशाना साधा है।
प्रधानमंत्री पर राहुल गांधी ने साधा निशाना, कहा मोदी 'चौकीदार' नहीं 'भागीदार'

अगले हफ्ते रवांडा, यूगांडा और साउथ अफ्रीका के दौरे पर जायेंगे पीएम मोदी, ये होगा लक्ष्य



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.