i exclusive

शहर एरिया के 256 ट्रांसफॉर्मर किये गये अपग्रेडेशन के लिए चिन्हित

लाइन ट्रिप व ओवरलोड होने वाले ट्रांसफार्मरों की बढ़ाई जाएगी क्षमता

dhruva.shankar@inext.co.in

PRAYAGRAJ: पारा चढ़ना शुरू हो गया है. दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है तो रात का टेम्प्रेचर भी राहत देने के मूड में नहीं है. यह भी 33 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. इस समय बिजली की डिमांड ज्यादा है. ट्रांसफॉर्मर ओवरलोड चल रहे हैं और ओवरलोड के चलते ट्रिपिंग होने और बिजली कट जाने की समस्या सामने आने लगी है. इस समस्या के साल्यूशन पर पॉवर कारपोरेशन ने काम शुरू कर दिया है. विभाग ने शहर एरिया में कुल 256 प्लेसेज ऐसे चिन्हित किये हैं जहां ट्रांसफॉर्मर पर क्षमता से ज्यादा लोड है. इन सभी को बदलकर क्षमता बढ़ाने की तैयारी है. पूरा प्रस्ताव शासन को भेज दिया गया है. विभागीय सोर्स उम्मींद जता रहे हैं कि नेक्स्ट मंथ में शासन से ओके आने के बाद इन्हें बदलने का काम शुरू हो जायेगा. 15 दिनों के भीतर म्योहाल, टैगोर टाउन व बमरौली सहित सातों डिवीजन के अन्तर्गत आने वाले एरिया में लगाए गए ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ाने की तैयारी है.

महत्वपूर्ण तथ्य

बिजनेस प्लान 2019-20 के तहत पावर कारपोरेशन के चेयरमैन आलोक कुमार ने अप्रैल के दूसरे सप्ताह में गर्मी में बिजली का संकट कम करने के लिए ट्रांसफार्मरों की क्षमता बढ़ाए जाने का प्रस्ताव मांगा था.

प्रस्ताव के अनुपालन में 19 अप्रैल को शहरी एरिया के अन्तर्गत आने वाले म्योहाल, बमरौली, नैनी, टैगोर टाउन, रामबाग, कल्याणी देवी और करेलाबाग डिवीजन की ओर से कुल 256 ट्रांसफार्मर की डिटेल मुख्यालय को भेजी गई है.

ओवरलोड और लाइन ट्रिप वाले ट्रांसफार्मरों में 250 केवीए, 400 केवीए व 600 केवीए के ट्रांसफार्मरों को चिन्हित किया गया था.

किस डिवीजन में कितने ट्रांसफार्मर

म्योहाल : 26

टैगोर टाउन : 45

रामबाग : 49

बमरौली : 34

कल्याणी देवी : 22

नैनी : 50

करेलाबाग : 30

जहां 600 केवीए का ट्रांसफार्मर आलरेडी लगा हुआ है वहां पर 250 केवीए का एक ट्रांसफार्मर और लगाया जाएगा.

जिन स्थानों पर 250 केवीए का ट्रांसफार्मर लगाया गया है. उसके सापेक्ष 250 केवीए का अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लगाया जाएगा.

जिन इलाकों के प्रमुख चौराहों पर 400 केवीए के ट्रांसफार्मर से आपूर्ति की जा रही है उस चौराहे पर बगल में 250 केवीए का अतिरिक्त ट्रांसफार्मर रखा जाएगा.

बिजनेस प्लान के अन्तर्गत प्रयागराज को सर्वोच्च प्राथमिकता में शामिल किया गया है.

प्रस्ताव के अनुसार मुख्यालय की ओर से पंद्रह दिनों के भीतर अतिरिक्त क्षमता वाले ट्रांसफार्मर को लगाने की योजना बनाई गई है.

गर्मी के सीजन में अक्सर ओवरलोड की समस्या की वजह से आपूर्ति बाधित होती है. इसे ध्यान में रखते हुए मुख्यालय को प्रस्ताव भेजा गया है. मंजूरी आते ही इस पर काम शुरू हो जायेगा. उम्मीद है कि एक पखवारे के भीतर इस पर अमल शुरू हो जायेगा.

ओपी मिश्रा,

अधिशाषी अभियंता,

म्योहाल डिवीजन

चेयरमैन के निर्देश पर हमने अपने डिवीजन में ऐसे 49 स्थानों पर लगे ट्रांसफार्मर को चिन्हित किया है. जहां ओवरलोड की समस्या लम्बे समय से बनी हुई है. जल्दी ही ऐसे ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ा दी जाएगी.

जीसी यादव,

अधिशाषी अभियंता

बमरौली डिवीजन

Posted By: Vijay Pandey