- महेवा थोक मंडी का हाल, नो इंट्री के नाम पर रोक दिए जा रहे कच्चा माल लदे वाहन

- हर रोज खराब हो जा रहा तीन से चार टन कच्चा माल

GORAKHPUR: थोक नवीन मंडी महेवा में नो इंट्री का झाम व्यापारियों की सांसत का सबब बन गया है. यहां आने वाले कच्चा माल लदे वाहनों को नो इंट्री के नाम पर बीच रास्ते में ही रोक दिया जा रहा है, जिसके चलते हर रोज करीब आठ लाख का फल-सब्जी और मछली का स्टॉक सड़ जा रहा है. पिछली बार यहां नो इंट्री को लेकर व्यापारियों ने काफी हो हल्ला किया था. इसके बाद मंडी में माल लदी गाडि़यों के लिए समय सीमा निर्धारित की गई लेकिन व्यापारियों का कहना है कि पुलिस आज भी नो इंट्री के नाम पर गाडि़यों को बाहर ही रोक दे रही है जिससे मंडी में समय से माल नहीं पहुंच पा रहा और आए दिन कच्चा माल खराब होने से भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है.

नहीं हटा इंट्री का प्रतिबंध

थोक मंडी महेवा में दूर से आने वाले कच्चा माल लदे ट्रकों के प्रवेश पर प्रतिबंध हटा दिया गया था. इसे लेकर अफसरों के बीच बैठक भी हुई थी जिसमें खोराबार, राजघाट, टीपी नगर, नौसढ़, बेलीपार की ओर से मंडी में आने वाली गाडि़यों पर नो इंट्री सुबह 9 बजे तक लागू की गई लेकिन पुलिस ऐसा करने से कतरा रही है. व्यापारियों का कहना है कि दोपहर 12 से 2 बजे तक भी नो इंट्री से मुक्त किया गया था लेकिन नियम को ताक पर रखकर गाडि़यों को मंडी में आने से रोका जा रहा है. जिससे बाहर से आने वाले मिर्चा, मछली, टमाटर समेत अन्य कच्चा माल खराब हो जा रहे हैं. थोक सब्जी व्यापारी अवध गुप्ता का कहना है कि नो एंट्री की वजह से प्रतिदिन दो टन कच्चा माल खराब हो रहा है. वहीं मछली मंडी के गजेंद्र साहनी का कहना है कि इस गर्मी में मछली के खराब होने का अंदेशा बना रहता है. अगर मछली लदी गाडि़यां बाहर रोक दी जाती है तो मछली खराब होने लगती है.

कोट

दूरदराज से आने वाले ट्रकों को बाहर ही रोक दिया जा रहा है जिससे कच्चा माल खराब हो रहा है. समय से मंडी में गाड़ी ना पहुंचने से बिक्री पर भी असर पड़ता है.

- हाजी रमजान मेकरानी

पुलिस नो इंट्री के नाम पर कच्चा माल लदी गाडि़यों को बाहर ही रोक दे रही है. इस पर आपत्ति जताई जाती है तो उल्टे बेवजह की बात करते हैं जिससे व्यापारियों को परेशानी होती है.

- संजय शुक्ला

नो इंट्री के नाम पर पुलिस वाले गाडि़यों से वसूली में लगे रहते हैं. इसका खामियाजा व्यापारियों को भुगतना पड़ रहा है. निर्धारित समय के बाद भी ट्रकों को रोक दिया जाता है.

- अवध गुप्ता

गर्मी के चलते दूर-दराज से आने वाला कच्चा माल देरी के कारण समय पर मंडी नहीं पहुंच पा रहा है. वहीं पुलिस इन गाडि़यों को बाहर ही खड़ी करा देती है. नो इंट्री खत्म होने के बाद ही गाडि़यों को छोड़ा जाता है इससे व्यापारियों की मुसीबत बढ़ जाती है.

राज कुमार कुशवाहा

वर्जन

मंडी में आने वाली गाडि़यों पर नो एंट्री का प्रतिबंध हटाने के लिए सिटी मजिस्ट्रेट के माध्यम से ट्रैफिक एसपी को पत्र लिखा गया है. जल्द ही समस्या का समाधान निकाल लिया जाएगा.

- सेवा राम वर्मा, सचिव, महेवा मंडी

Posted By: Syed Saim Rauf