- चारबाग बस अड्डे से रविन्द्रालय तक लगने वाले जाम से निजात दिलाने के लिए बैठक आज

- एसपी ट्रैफिक पहुंचे बस अड्डे और बसों के संचालन के बारे में ली जानकारी

LUCKNOW: चारबाग बस अड्डे के इर्द-गिर्द लगने वाले जाम से निजात पाने के लिए एक बार फिर से तैयारियां शुरू हो गई हैं। जब तक सेटेलाइट बस अड्डे के लिए जमीन नहीं मिलती है, तब तक यहां पर जाम से निपटने की मैनुअली व्यवस्था की जाएगी। चारबाग से संचालित बस अड्डे को तीन खंडो में संचालित किए जाने की प्लानिंग की जा सकती है। इसके अलावा बस अड्डे के बाहर गार्ड तैनात किये जा सकते हैं। इन सभी मामलों को लेकर एसपी ट्रैफिक हबीबुल हसन ने एक बैठक सोमवार को बुलाई है। अब देखना यह है कि इस बैठक के बाद यहां पर जाम छूटता है या नहीं। जाम छुड़ाने के लिए की जा रही कवायद कितना रंग लाती है। सोमवार को चारबाग बस अड्डे के एआरएम, आरएम और प्रबंधक की एक बैठक एसपी सिटी के साथ होगी।

-लग गया था लंबा जाम

संडे को चारबाग से रविन्द्रालय के बीच लंबा जाम लग गया। जाम में फंसे लोगों के पसीने छूट गए। लगभग दो बजे एसपी ट्रैफिक हबीबुल हसन मौके पर पहुंच गए और उन्होंने यहां फंसे जाम को छुड़वाया। इसके बाद वह बस अड्डे पहुंचे तो यहां पर फिर सिर्फ एक एआरएम ही मौके पर मिले। उन्होंने कहा कि जब यहां पर बसों से जाम लग रहा है तो इसे आप छुड़वाते क्यों नहीं। रोड के एक साइड में खड़ी बसों पर भी उन्होंने पूछताछ की।

-बस अड्डे में कम है जगह

परिवहन निगम के अधिकारियों ने बताया कि यहां पर चारबाग और आलमबाग डिपो की गाडि़यां संचालित होती हैं। बस अड्डे के अंदर प्रॉपर स्पेस न होने के कारण ड्राइवर अपनी मनमाफिक गाडि़यां खड़ी कर लेते हैं। सिर्फ जनरथ, वॉल्वो और एसी बसों के लिए अलग प्लेटफॉर्म की व्यवस्था बनी हुई है। हाल यह है कि कई बसों के संचालक तो बस अड्डे के बाहर से ही बसों में पैसेंजर्स बिठाना शुरू कर देते हैं। जबकि चारबाग बस अड्डे के ठीक सामने बने डिवाइडर के ऊपर स्पष्ट लिखा है कि सिटी बस और रोडवेज बसों के ड्राइवर यहां पर पैसेंजर्स को छोड़ तो सकते हैं लेकिन उन्हें यहां गाडि़यां खड़ी करने या फिर पैसेंजर्स भरने की छूट नहीं है।

-ऑटो वाले करते हैं मनमानी

इसके अलावा बस अड्डे से रविन्द्रालय के बीच ऑटो चालक नहीं रुक सकते। लेकिन हकीकत यह है कि चारबाग बस अडडे से लेकर रविन्द्रालय तक हर कदम पर ऑटो चालक, सिटी बसें और रोडवेज की बसें पैसेंजर्स भरने के लिए मारा मारी करती देखी जा सकती है। फिर इस रूट मेट्रो निर्माण कार्य के चलते रोड पर चलने को जगह नहीं बची है। ऐसे में यहां पर रोज जाम की स्थिति बनी रहती है। लाख कोशिशों के बाद भी यहां पर जाम की समस्या हल नहीं हो पा रही है।

-तीन खंडो में होगा बस अड्डे का संचालन

चारबाग बस अड्डे को तीन खंडों में बांटा जा सकता है। तीनों ही बस अड्डों के सामने गार्ड रखे जाएंगे। यह बस अड्डे से पैसेंजर्स निकलने के बाद उन्हें यहां नहीं रुकने देंगे। इसके बाद यहां बने तीन खंडों में कौन-कौन सी बसों का आवागमन होगा इसका निर्धारण कर लिया जाए। बसों को टाइम के अनुसार ही छोड़ा जाए।

जाम को छुड़ाने के लिए एसपी ट्रैफिक हबीबुल हसन चारबाग पहुंचे और बसों से लगने वाले जाम के बारे में जानकारी की। इस जाम की प्रॉब्लम से निजात दिलाने के लिए उन्होंने सोमवार को बस अड्डे के कर्मचारियों के साथ एक बैठक बुलाई है।

- आरके त्रिपाठी

एआरएम चारबाग

Posted By: Inextlive