RANCHI:राज्य सरकार के सभी कर्मियों को मिलनेवाला चिकित्सा भत्ता और मेडिकल क्षतिपूर्ति को समाप्त कर दिया जाएगा। बदले में अधिकतम छह हजार के सालाना प्रीमियम पर हेल्थ इंश्योरेंस दिया जाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने बीमा कंपनियों के चयन के लिए जरूरी ड्राफ्ट तैयार कर लिया है। इस पर मुख्य सचिव से चर्चा और उनके अनुमोदन के बाद कंपनी की चयन प्रक्रिया चालू कर दी जायेगी। सेवानिवृत्त पदाधिकारी या कर्मी इसका लाभ लेना चाहेंगे तो वे भी प्रीमियम का भुगतान कर लाभ ले सकेंगे।

पत्नी, माता-पिता व दो बच्चों को लाभ

राज्य सरकार द्वारा कराये जा रहे बीमा से सरकार के सभी पदाधिकारियों एवं कर्मचारियों को काफी लाभ होगा। इसके अलावा कर्मियों की पत्नी, दो बच्चों और उनके आश्रित माता-पिता को बीमा का लाभ मिलेगा। बीमा कंपनियों को प्रीमियम का भुगतान संबंधित प्रशासी विभाग द्वारा किया जाएगा। इससे पहले सभी कर्मचारियों को मिलनेवाला चिकित्सा भत्ता और मेडिकल क्षतिपूर्ति समाप्त कर दिया जाएगा।

किस ग्रेड पे वाले को क्या सुविधा

-1300 से 4600 ग्रेड पे वाले कर्मी जेनरल वार्ड

-4800 से 7600 ग्रेड पे वाले कर्मचारी प्राइवेट वार्ड

-8700 से 10,000 ग्रेड पे वाले पदाधिकारी डीलक्स या स्पेशल रूम में इलाज के हकदार होंगे

बीमा कंपनियों का पैनल होगा तैयार

चिकित्सा पर बीमित राशि से अधिक खर्च होता है तो शेष राशि का भुगतान निदेशक प्रमुख-स्वास्थ्य सेवाएं की सहमति से किया जाएगा। खुली निविदा से बीमा कंपनियों का चयन कर एक पैनल तैयार करेगा। सभी प्रशासी विभाग इस पैनल में चिन्हित बीमा कंपनियों में से किसी एक कंपनी के साथ अपने कर्मियों के स्वास्थ्य बीमा के लिए करार करेंगे।

अर्नेस्ट एंड यंग है एडवाइजर

राज्य सरकार द्वारा कराये जानेवाले इस बीमा के तहत दवा, सभी प्रकार के डायग्नोस्टिक, ऑपरेशन के अलावा अन्य तरह की सुविधा नि:शुल्क दी जाएगी। बीमा कंपनी के चयन तथा आरएफपी तैयार करने के लिए एडवाइजर के तौर पर अर्नेस्ट एंड यंग का चयन किया गया था। अर्नेस्ट एंड यंग ने विभाग के पदाधिकारियों की देखरेख में आरएफपी तैयार की है।

Posted By: Inextlive