-पैसेंजर्स को पता नहीं है रेलवे का टिकट ट्रांसफर रूल,

-सेंट्रल स्टेशन के चक्कर काटते रहने की मजबूरी

-स्टेशन पर कहीं भी नहीं लगा है इस नियम की जानकारी का कोई बोर्ड, पैसेंजर्स को पता नहीं है कहां होगा टिकट ट्रांसफर

-कानपुर सेंट्रल पर नहीं मिल रही सुविधा

KANPUR : अगर कोई पैसेंजर अपने कनफर्म रिजर्वेशन टिकट पर फैमिली के किसी दूसरे मेंबर को भेजना चाहता है तो रेलवे के नए रूल के तहत अब ये पॉसिबिल है। लेकिन उसके लिए उस पैसेंजर को कुछ फॉर्मेलिटीज पूरी करनी होंगी। फिर टिकट ट्रांसफर कर दिया जाएगा। इसके लिए कोई एक्स्ट्रा चार्जेज भी नहीं देने होंगे। लेकिन जब सेंट्रल पर जब कई पैसेंजर्स इस नई सुविधा का लाभ लेने पहुंचे तो उनको प्रॉब्लम के सिवा कुछ हाथ नहीं लगा।

क्या हुआ पैसेंजर्स के साथ?

टिकट ट्रांसफर सुविधा का लाभ लेने के लिए पैसेंजर्स को सीआरएस ऑफिस से कॉन्टैक्ट करना होगा। जहां से दिए गए निर्धारित प्रपत्र में पूरी डिटेल्स भर एक आईडी प्रूफ के साथ जमा करना होगा। सेंट्रल पर टिकट लिए पैसेंजर्स परेशान हो रहे हैं और कोई उनको बताने वाला नहीं है। बिजनेसमैन अनूप सिंह ने बताया कि अचानक उनका टाटानगर जाने का प्रोग्राम कैंसिल हो गया। उनके मुताबिक उन्होंने ट्रैवल एजेंट से टिकट कैंसिल कर भाई विनोद का करवाने की बात कही। तब एजेंट ने उनको सलाह दी कि वो सेंट्रल चले जाएं वहां बिना कैंसिलेशन चार्ज के उनका टिकट भाई को ट्रांसफर कर दिया जाएगा। वो सेंट्रल पहुंचे और कई रेलवे इम्प्लाइज से पूछा इसके बारे में लेकिन किसी ने कुछ नहंी बताया। आखिरकार हारकर उन्होंने टिकट कैंसिल करवा दी।

कोई नहीं जानकारी देने वाला

रेलवे के इस नए रूल की ज्यादातर पैसेंजर्स को जानकारी ही नहीं है। और जिन पेसेंजर्स को इस बारे में जानकारी है वो रेलवे स्टेशन पर सहयोग नहीं मिल पाने से परेशान होकर रह जाते हैं। उनकी मदद के लिए वहां कोई इंतजाम नहीं हैं। सीआरएस ऑफिस भी स्टेशन के बिल्कुल आखिरी में है। अब ऐसे में पैसेंजर्स पूछताछ काउंटर पर जब पूछते हैं तो उनका उत्तर होता है। उधर पता करोऐसे में पैसेंजर्स थक हारकर चले जाते हैं। एक सवाल ये भी है कि ज्यादातर पैसेंजर्स को इसकी जानकारी अभी भी नहीं है। ऐसे में रेलवे को इसकी जानकारी के लिए सेंट्रल पर एक भी बोर्ड नहीं लगा रखा है। जिससे पैसेंजर्स को परेशान होना पड़ रहा है।

बॉक्स

ट्रांसफर कराने का ये है फायदा

इस सुविधा में किसी प्रकार का चार्ज नहीं लिया जाता है। वैसे टिकट कैंसिल कराने पर अलग-अलग कैटेगिरी में कैंसिलेशन चार्ज देना पड़ता है।

स्टूडेंट्स को भी है फायदा

इस व्यवस्था के तहत स्टूडेंट्स भी लाभ उठा सकते हैं। इंस्टीट्यूट का कोई भी स्टूडेंट्स जिसने टिकट कनफर्म कराया हो और वो किसी कारणवश यात्रा नहीं कर सकता है तो उस संस्थान का दूसरा स्टूडेंट उसके टिकट पर यात्रा कर सकता है। इसके लिए संस्थान के ऑथराइज्ड पर्सन को अपने लेटर हेड पर लिखकर देना होगा कि जो स्टूडेंट यात्रा करना चाहता है वो भी उनके ही संस्थान का है।

--

जरा ध्यान दीजिए

क्। अगर आपका रिजर्वेशन टिकट कनफर्म है और आपको अपनी जर्नी कैंसिल करनी है तो ख्ब् घंटे के अंदर चीफ रिजर्वेशन सुपरवाइजर को अवगत कराना होगा।

ख्। अपने स्थान पर आप जिस सदस्य को जर्नी कराना चाहते हैं, उसका नाम समेत सारी डिटेल्स निर्धारित प्रपत्र पर भरकर उसके साथ एक आईडी प्रूफ लगाकर सीआरएस कार्यालय में दे दें।

फ्। रेलवे के कॉमर्शियल विभाग से रिकंमड होने के बाद स्थानीय रिजर्वेशन काउंटर में बैठा क्लर्क स्पेशल सॉफ्टवेयर से जर्नी करने वाले नए पैसेंजर का नाम जोड़ देगा।

ब्। रेलवे की इस सुविधा का लाभ उस पैसेंजर को मिलेगा जोकि उससे ब्लड रिलेशन रखता होगा।

भ्। यह रूल किसी सीनियर सिटीजन के लिए लागू नहीं होगा।

--

रेल टिकट कनफर्म है और किसी कारण जर्नी नहीं कर सकते तो आपके ब्लड रिलेशन में कोई व्यक्ति आपकी जगह पर यात्रा कर सकता है। नियम के मुताबिक सीआरएस ऑफिस में एप्लीकेशन देनी होगी। कुछ फॉर्मेलिटीज के बाद टिकट उसके नाम ट्रांसफर कर दी जाएगी। कोई प्रॉब्लम होती है तो डिप्टी सीटीएम या फिर एसीएम से शिकायत कर सकते हैं।

-नवीन बाबू, सीपीआरओ, एनसीआर

---------------------

सिर्फ मैं ही नहीं ज्यादातर पैसेंजर्स को रेलवे के इस नए रूल के बारे में मालूम ही नहीं है। सबसे बड़ी बात है कि सेंट्रल पर भी इसके बारे में कोई बताने वाला नहीं है। अब पैसेंजर टिकट लेकर कहां जाए, क्या करे?

-खुशबू

रेलवे का का टिकट ट्रांसफर का नया रूल तो काफी अच्छा है लेकिन सवाल ये है कि जब किसी को कुछ मालूम होगा, तभी तो फायदा होगा। कई ऑफिसर्स इसके बारे में पूछा लेकिन किसी ने कुछ नहीं बताया।

-विकास

मुझको मुंबई जाना था, मैंने कंफर्म टिकट करवाया। पर किसी कारणवश मैं नहीं जा पाया तो मैंने अपने भाई के नाम पर टिकट ट्रांसफर करने के लिए सेंट्रल के चक्कर काटे पर कुछ नहीं हुआ। किसी को कुछ पता ही नहीं था। मेरा टिकट खराब हो गया।

अनुज

जब नया रूल बनाया गया है तो उसके बारे में जानकारी देने के लिए रेलवे को कोई इंतजाम करने चाहिए। सेंट्रल पर तो रेलवे इम्प्लाइज को खुद इस रूल के बारे में मालूम नहीं है। वो पैसेंजर्स को क्या बताएंगे।

अनूप सिंह

Posted By: Inextlive