पिछली सरकार में भी मुख्तार अब्बास नकवी कैबिनेट मंत्री थे...

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: प्रयागराज की दोनों सीटों से जीतने वाले किसी सांसद को इस बार भी पीएम नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में जगह नहीं मिली. हालांकि इलाहाबाद सीट से जीती भाजपा की रीता बहुगुणा जोशी के केन्द्रीय मंत्रिमंडल में शामिल किए जाने की संभावना जताई जा रही थी. लेकिन उनका नाम शपथ ग्रहण समारोह में नहीं पुकारे जाने से प्रयागराजवासियों को निराशा हाथ लगी है. गौरतलब है कि रीता बहुगुणा जोशी इस समय उप्र सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं.

एक बार फिर मुख्तार शामिल
हालांकि प्रयागराज के निवासी मुख्तार अब्बास नकवी को एक बार फिर मोदी कैबिनेट में जगह दी गई है. गुरुवार की शाम उन्होंने राष्ट्रपति भवन में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में बतौर कैबिनेट मंत्री शपथ ली. मोदी की पिछली सरकार में वे अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री थे. वह अटल गवर्नमेंट में भी सूचना प्रसारण मंत्री रहे थे. केन्द्र में बतौर कैबिनेट मंत्री उनकी यह तीसरी पारी होगी.

मुख्तार अब्बास नकवी
भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रह चुके हैं. उनका जन्म प्रयागराज में 15 अक्टूबर 1957 में हुआ था. 2016 में वह बतौर राज्यसभा सासंद चुने गए थे. इलाहाबाद विवि से उन्होंने एशियन एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन की शिक्षा ग्रहण की है.

रीता बहुगुणा जोशी
रीता जोशी यूपी की कददावर नेताओं में शामिल हैं. वह यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री रहे प्रसिद्ध नेता हेमवती नंदन बहृुगुणा की बेटी हैं. वह पिछले विधानसभा चुनाव से पूर्व कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुई हैं.

Posted By: Vijay Pandey