- राशन कार्ड के लिए जरूरी है voter card

- सिटी में हजारों लोग ऐसे हैं, जिनके voter card नहीं बने हैं

BAREILLY: वोटर कार्ड की प्रॉब्लम्स से जूझ रहे बरेलियंस को दोहरी मार झेलनी पड़ सकती है। दरअसल, जिन लोगों के वोटर कार्ड नहीं बने हैं, उनके राशन कार्ड भी नहीं बन सकेंगे। दरअसल राशन कार्ड के लिए वोटर आईडी को अनिवार्य कर दिया गया है, लेकिन प्रेजेंट टाइम में वोटर आईडी कार्ड बनवाने में प्रॉब्लम को देखते हुए लग रहा है कि लोग वोटर कार्ड के साथ-साथ राशन कार्ड से भी वंचित रह जाएंगे।

Computerised card की तैयारी

डिस्ट्रिक्ट सप्लाई डिपार्टमेंट की ओर से पुराने राशन कार्ड की जगह कम्प्यूटराइज्ड राशन कार्ड दिए जाने की तैयारी चल रही है। नए डिजाइन वाले कार्ड को मार्केट में लाने के लिए सभी एपीएल, बीपीएल और अंत्योदय कार्ड धारक से पुराने राशन कार्ड जमा करवाने का प्रोसेस महीनों से चल रहा है। बरेली में सभी कैटेगरी के 9,64,432 राशन कार्ड धारक हैं। ऑफिसर्स की मानें तो नई व्यवस्था के तहत वोटर कार्ड होने मस्ट हैं। इसके बाद ही राशन कार्ड जारी किए जाएंगे। जबकि पुराने कार्ड के समय इस तरह की कोई व्यवस्था नहीं थी।

31 मार्च तक updation

नए राशन कार्ड के लिए अपडेशन का काम चल रहा है। सॉफ्टवेयर में वोटर आईडी कार्ड देने के बाद ही लोगों के नाम, एड्रेस सहित पूरी डिटेल अपलोड की जा रही है। डिस्ट्रिक्ट सप्लाई डिपार्टमेंट में अभी तक 6,00,000 लोगों की डिटेल अपडेट हो चुकी है, जबकि 3,64,432 लोगों की डिटेल अपडेशन होना बाकी है। ऑफिसर्स ने बताया कि मैक्सिमम लोगों ने अपने वोटर कार्ड नहीं दिए हैं। इस वजह से अपडेशन के काम में प्रॉब्लम्स आ रही है। एक अनुमान के मुताबिक 1,00,000 से अधिक लोग ऐसे हैं, जिनके पास वोटर आईडी कार्ड नहीं है। वहीं 31 मार्च तक ही अपडेशन के काम किए जाने हैं। ऐसे में लोगों को राशन कार्ड से हाथ धोना पड़ सकता है।

June तक नया कार्ड

अपडेशन का काम पूरा होने के बाद जून से नए राशन कार्ड लोगों को जारी होने हैं। जिन लोगों की एज 21 साल के नीचे है, उनके नाम राशन कार्ड में ऑटोमैटिक एड कर लिए जाएंगे। इसके लिए डिस्ट्रिक्ट सप्लाई डिपार्टमेंट आकर बस एक इंफॉर्मेशन देनी होगी। वही 21 साल की एज पूरी कर चुके लोगों के लिए वोटर आईडी कार्ड मस्ट है। वोटर आईडी कार्ड नहीं होने की स्थिति में उनके नाम राशन कार्ड में एड नहीं किए जाएंगे। इतना ही नहीं उनको नया राशन कार्ड भी जारी नहीं हो सकेगा।

कैसे जमा करें voter card

डेढ़ महीने बाद ही नए राशन कार्ड के लिए अपडेशन का काम बंद हो जाएगा। इतने कम समय में नए वोटर कार्ड बन पाना संभव नहीं है। डॉक्यूमेंट ओके होने के बाद भी रंगीन वोटर कार्ड बनकर आने में अच्छा-खासा टाइम लगेगा। ऐसे में लोगों को यह चिंता सताने लगी है कि वह वोटर कार्ड के बिना राशन कार्ड भी नहीं बनवा सकेंगे।

वोटर कार्ड होने के बाद ही राशन कार्ड बनेंगे। सिटी की हर फैमिली में क् से ख् लोग ऐसे हैं, जिनके वोटर कार्ड नहीं बने हैं। इससे लोगों की प्रॉब्लम्स काफी बढ़ गई हैं।

डॉ। केएल तिवारी, डिस्ट्रिक्ट सप्लाई ऑफिसर

Posted By: Inextlive