- केंद्रीय गृह मंत्री ने गिनाई केंद्र सरकार की उपलब्धियां

- कहा, पूर्व पीएम अटल बिहारी की राह पर चल रही सरकार

LUCKNOW :

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि बीते चार सालों के दौरान किसी भी मंत्री पर भ्रष्टाचार का कोई आरोप न लगना दर्शाता है कि केंद्र सरकार सही नीयत से काम कर रही है। हमारा मानना है कि सरकार की जनता के प्रति जवाबदेही होनी चाहिए इसलिए हम पहले साल से कामकाज का लेखा-जोखा पेश करते रहे हैं। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी की राह पर चल रही मोदी सरकार ने बीते चार साल में शानदार उपलब्धियां अर्जित की हैं, जिन्हें दुनिया के बाकी मुल्क भी स्वीकारने लगे हैं। यही हाल रहा तो कुछ ही वर्षो में भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया की टॉप थ्री अर्थव्यवस्था में शामिल हो जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ। महेंद्र नाथ पांडे मौजूद थे।

टॉप 5 में इसी साल आएंगे

लोकभवन में केंद्र सरकार की उपलब्धियों का बखान कर रहे राजनाथ ने सेंटर फॉर इकोनॉमिक बिजनेस रिसर्च की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि वर्तमान वित्तीय वर्ष में भारत दुनिया की टॉप-5 अर्थव्यवस्था बन जाएगी। हमारी आर्थिक ताकत दिनोंदिन मजबूत हो रही है। वर्तमान में भारत करेंट अकाउंट सरप्लस में आ गया है। डॉलर की बढ़ती कीमतों से थोड़ा दबाव बढ़ा है पर हम इसे नियंत्रित कर रहे हैं और फिलहाल कोई संकट जैसी स्थिति नहीं आई है। हमारे पास 400 मिलियन डॉलर का विदेशी मुद्रा भंडार है। करीब 156 बिलियन डॉलर का फॉरेन इंवेस्टमेंट आना बड़ी उपलब्धि है। यूपीए सरकार में जहां देश में दो मोबाइल फैक्ट्री थी, वह अब 120 हो चुकी हैं। दरअसल देश में मोबाइल क्रांति के जनक अटल बिहारी बाजपेई थे। वहीं पीएम मोदी ने जनधन, आधार और मोबाइल को जोड़कर नई क्रांति का आगाज किया है जिसका फायदा देश के बीस करोड़ लोगों को मिल रहा है।

आर्थिक अपराधियों पर लगाम

राजनाथ ने दावा किया कि पहली बार आर्थिक अपराधियों की देश ही नहीं, देश के बाहर की संपत्तियों को भी जब्त किया जा रहा है। कांग्रेस पर आरोप लगाया कि उसके शासनकाल में अपराधी देश छोड़कर चले जाते थे और कोई कार्रवाई तक नहीं होती थी। करीब 28 साल पहले बेनामी संपत्ति को लेकर बने कानून को हमने नोटिफाई किया। हमें आंतरिक सुरक्षा के मोर्चे पर भी कामयाबी मिली है। नार्थ ईस्ट में उग्रवादी घटनाओं और जनहानि के मामलों में खासी कमी आई है। माओवादी उग्रवाद अभी एक चुनौती है हालांकि हमने चार सालों के दौरान इसे 76 से 58 जिलों में सीमित कर दिया है।

जवानों के नहीं बांधे हैं हाथ

कश्मीर ने बढ़ती आतंकी घटनाओं पर कहा कि हमने सीजफायर नहीं, रमजान के पवित्र माह में सस्पेंशन ऑफ ऑपरेशन की घोषणा की थी। साथ ही यह ऐलान भी किया था कि कोई वारदात होने पर हम इसे वापस ले लेंगे। हमने अपने जवानों के हाथ नहंी बांधे हैं। इसका उदाहरण हाल ही में घाटी में पांच आतंकियों को ठिकाने लगाना है।

पेट्रोल के कम होंगे दाम

राजनाथ ने पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों पर कहा कि इसकी वजह क्रूड ऑयल और डॉलर की बढ़ती कीमत है। इसके बावजूद केंद्र सरकार पेट्रोल और डीजल के दामों को कम करने के उपायों पर गहनता से विचार कर रही है।

बार्डर पर लगेंगे राडार, सेंसर, फ्लड लाइट

देश की सीमाओं को सुरक्षित रखने के लिए कंप्रेहेंसिव इंटीग्रेटेड बार्डर मैनेजमेंट सिस्टम की जानकारी देते हुए बताया कि इसकी मदद से बार्डर एरिया में राडार, सेंसर और फ्लड लाइट लगाई जाएंगी। साथ ही कमांड एंड कंट्रोल सेंटर बनेंगे ताकि घुसपैठियों को दबोचा जा सके।

इंफ्रास्ट्रक्चर पर खासा ध्यान

सरकार ने इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में खासा काम किया है। कांग्रेस सरकार जहां रोजाना 12 किमी सड़क बनाती थी, हम 27 किमी बना रहे हैं। अर्थशास्त्रियों की मानें तो 2040 तक करीब चार ट्रिलियन डॉलर का इंवेस्टमेंट केवल इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में होगा। हमने ग्रामीण इलाकों में 82 फीसद सड़के बनाकर दिखाया है क्योंकि बिना किसानों की तरक्की के देश आगे नहीं बढ़ सकता। हम किसानों की आय भी दोगुनी करने की योजनाओं पर काम कर रहे हैं।

योगी सरकार कर रही बेहतर काम

राजनाथ ने प्रदेश की योगी सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ईमानदारी और साफ नीयत के साथ विकास और सुशासन की जमीन तैयार की है। योगी सरकार बनते ही गुंडे-बदमाशों के दिल में दहशत फैल गयी है जो एक बड़ी कामयाबी है।

Posted By: Inextlive