ह्यड्डठ्ठड्डद्व.ह्यद्बठ्ठद्दद्ध@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: कनकनाती ठंड अब जाने को है, पर इस साल सरकार की लापरवाही के कारण पूर्वी सिंहभूम के सरकारी स्कूलों मे पढने वाले एक लाख 56 हजार स्टूडेंट्स को स्वेटर, यूनीफार्म एवं जूता नही मुहैया कराया गया। जिसके कारण सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे स्कूल या तो पुरानी यूनीफार्म, जूते तथा स्वेटर पहन कर जा रहे है या बिना यूनिफार्म के स्कूल जा रहे है। कड़कड़ाती ठंड में भी बच्चों को स्वेटर नहीं मिलना विभाग की कार्यशैली को दर्शाता है। अधिकारियों की मानें तो इस मद में आवंटन न होने से यह स्थिति पैदा हुई है। वही जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया की 29 हजार बच्चों के खाते में पैसे भेज दिए गए, जल्द ही सारे बच्चों के खाते में भेज दिए जाएंगे।

स्वेटर का इंतजार

पूर्वी सिंहभूम जिले में कुल 1513 प्राथमिक एवं मध्य विद्यालय हैं। इसमें कुल 1.85 लाख बच्चे पढ़ते हैं। इसमें 29 हजार स्टूडेंट्स को ही स्वेटर तथा यूनिफार्म का पैसा मिला है। बाकी बचे एक लाख 56 हजार स्टूडेंट्स को अभी भी स्वेटर तथा यूनिफार्म के पैसे मिलने का इंतजार है। शिक्षक बच्चों के खाते में पैसे आवंटित होने का इंतजार कर रहे हैं। अभिभावक स्कूल के प्रधानाध्यापकों से यह लगातार पूछ रहे हैं कि उन्हें पोशाक मद में राशि कब आवंटित की जाएगी।

जून में ही आवंटित होने थे पैसे

सरकार द्वारा पोशाक की राशि पिछले साल जून में ही बच्चों के खाते में भेज दिए जाने थे। अधिकारियों के अनुसार झारखंड शिक्षा परियोजना के पास पूरा आवंटन उपलब्ध नहीं होना बताया जा रहा है। पूर्वी सिंहभूम के जिला शिक्षा विभाग ने इस मद में आठ करोड़ रुपए का आवंटन मांगा था। मालूम हो कि पोशाक मद में एक बच्चे के खाते में विभाग द्वारा 600 रुपये की राशि भेजी जाती है।

इनकी होनी थी खरीदारी

प्राथमिक विद्यालय-क्रीम कलर का पैंट और मैरून रंग का पैंट दो जोड़ा, एक सेट जूता-मौजा, मैरून कलर का एक स्वेटर।

मध्य विद्यालय-क्रीम कलर का पैंट और मैरुन रंग का पैंट दो जोड़ा, मैरून कलर का एक स्वेटर।

पूर्वी सिंहभूम के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 29 हजार बच्चों के खाते में यूनिफार्म तथा स्वेटर की राशि भेजी जा चुकी है। जल्द ही 1.85 लाख बच्चों के खाते में यूनिफार्म की राशि भेज दी जाएगी।

-शिवेंद्र कुमार, डीईओ, पूर्वी सिंहभूम

Posted By: Inextlive