-शहर में वेंडिंग जोन न होने से सुंदरीकरण अभियान को लग रहा पलीता

-सड़क तक कब्जा जमाए ठेला व पटरी दुकानदारों की वजह से लग रहा जाम

-दुकानदारों को नहीं मिली जगह, उल्टे चालान की कार्रवाई से व्यापार करना हो रहा मुश्किल

VARANASI@inext.com

VARANASI

शहर में एक अदद वेंडिंग जोन न होने से स्मार्ट सिटी के सुंदरीकरण अभियान को पलीता लग रहा है। सड़क तक कब्जा जमाए ठेला और पटरी दुकानदार इसमें रोड़ा बन रहे हैं। इनकी वजह से सड़कों पर आए दिन जाम लग रहा है। वाहनों को पार्क करने में भी दिक्कत आ रही है। वहीं पटरी दुकानदारों का कहना है कि नगर निगम ने उन्हें जगह नहीं दी। उल्टे बार-बार चालान और जुर्माने की कार्रवाई से व्यापार करना मुश्किल हो रहा है।

इन जगहों पर बनेगा वेंडिंग जोन

दरअसल, नगर आयुक्त डॉ। नितिन बंसल की अध्यक्षता में बनी टाउन वेंडिंग कमेटी ने शहर के 136 जगहों पर वेंडिंग जोन बनाने की योजना बनाई है। फ‌र्स्ट फेज में शहर के दुर्गाकुंड, सिगरा स्थित भारत सेवाश्रम, इंग्लिशिया लाइन, डीएलडब्ल्यू और सारनाथ में इसके लिए जमीन भी चयनित हो गई है। दुर्गाकुंड में मॉडल वेंडिंग जोन बनेगा। इन जगहों पर मार्च से ही वेंडिंग जोन बनाने की तैयारी थी, लेकिन आज तक एक भी ईट नहीं रखी जा सकी।

दोहरी मार से दुकानदार बेजार

ठेला व पटरी दुकानदारों पर चालान की दोहरी मार पड़ रही है। उनके पास लाइसेंस होने के बाद भी नगर निगम और पुलिस की ओर से कभी अतिक्रमण तो कभी गंदगी के नाम पर चालान और जुर्माने की कार्रवाई की जा रही है। इसको लेकर ठेला पटरी व्यवसायी संघ कई बार आंदोलन और जनप्रतिनिधियों से गुहार तक लगा चुका है, लेकिन दुकानदारों को स्थायी जगह देने की योजना फिलहाल अधर में है।

जाम, पार्किंग की समस्या बढ़ी

सड़क तक कब्जा किए ठेला व पटरी दुकानदारों की वजह से दिन में कई बार जाम के हालत बनते हैं। नगर निगम के मेन गेट पर ही दो दर्जन ठेला आड़े-तिरछे खड़े रहते हैं, जिससे पब्लिक को परेशानी होती है। कैंट, इंग्लिशिया लाइन, सिगरा, चंदुआ सट्टी, मैदागिन, गोदौलिया, लंका, नई सड़क, चेतगंज के अलावा ट्रांसवरुणा एरिया में भी कई जगह पटरियों पर ठेले वाले अवैध कब्जा जमाए रहते हैं। साथ ही दोपहिया व चार पहिया वाहनों की पार्किंग में भी दिक्कत खड़ी हो जाती है।

एक नजर

8000

ठेला रजिस्टर्ड हैं नगर निगम में

160

चालान व जुर्माने की कार्रवाई दो महीने में

21

हजार से ज्यादा जुर्माना वसूला गया

136

जगहों पर वेंडिंग जोन बनाने की है योजना

05

जगहों पर वेंडिंग जोन के लिए जमीन भी चयनित

50 से 200

दुकानें जगह के हिसाब से आवंटित होंगी एक जोन में

वेंडिंग जोन बनाने के लिए नगर निगम ने कार्ययोजना तैयार कर ली है। जमीन भी देख ली गई है। कुछ तकनीकी कारणों से देरी हुई, लेकिन जल्द ही दुकानें बनाने का काम शुरू हो जाएगा।

डॉ। नितिन बंसल, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive