-आदर्श विहार में सबसे बड़ी समस्या पानी की निकासी न होना

-राष्ट्रीय राजमार्ग का पानी गलियों से लोगों के घरों में घुसा

VIKASHNAGAR (JNN) : नगर पंचायत हरबर्टपुर के वार्ड दो में पानी निकासी की व्यवस्था न होने के चलते जल भराव की समस्या पैदा हो जाती है। हल्की सी बारिश होने पर भी राष्ट्रीय राजमार्ग का पानी गलियों से होता हुआ लोगों के घरों में घुस जाता है, जबकि यहां की हरिजन बस्ती में किसी भी पात्र परिवार को आज तक इंदिरा आवास योजना का लाभ नहीं मिला है।

महीनों से सफाई नहीं हुई

नगर पंचायत हरबर्टपुर की आवासीय कॉलोनियों में समस्याओं का अंबार लगा हुआ है और जिम्मेदार मौन साधे हुए हैं। वार्ड दो पानी निकासी के लिए बनाई गई नालियों की कई महीनों से सफाई नहीं हुई है। आलम यह है कि नालियों में झाडि़यां उगी हुई हैं, जिससे गंदे पानी की निकासी नहीं हो रही है। जबकि कुछ बस्तियों में पानी की पेयजल की समस्या बनी हुई है, मगर पूरे वार्ड में एक भी हैंडपंप नहीं लगाया गया है। वार्ड की हरिजन बस्ती में सबसे बड़ी समस्या जल निकासी की है।

घरों में घुस जाता है पानी

जल निकासी की कोई भी व्यवस्था नहीं होने से राष्ट्रीय राजमार्ग का पानी गलियों से होता हुआ लोगों के घरों में घुस जाता है। राष्ट्रीय राजमार्ग से लगे इस वार्ड के लोग कई वर्षों से राजमार्ग पर डिवाइडर व स्पीड ब्रेकर लगाने की मांग भी कर रहे हैं। व्यस्ततम मार्ग होने के चलते बिना डिवाइडर व स्पीड ब्रेकर के कई बार बड़ी दुर्घटनाएं हो चुकी हैं।

----------------

पूरी हरिजन बस्ती में एक तरफ नाली झाडि़यां उगने के कारण बंद पड़ी हुई है, जबकि दूसरी ओर की नाली सफाई न होने से चोक है, जिसके चलते गंदे पानी की निकासी नहीं हो रही है। नगर पंचायत के सफाई कर्मचारी कभी भी नालियों की सफाई नहीं करते हैं, इसकी शिकायत सभासद से भी की जा चुकी है, मगर कोई भी कार्रवाई नहीं हो रही है, बरसात में जलभराव के कारण बस्ती में रहना मुश्किल हो जाता है।

-रघुवीर सिंह

ख्8 वीकेएस ब्

वार्ड दो में कहीं भी हैंडपंप नहीं है, जिसके चलते बिजली की कटौती होने पर पेयजल की समस्या पैदा हो जाती है। नगर पंचायत अधिकारियों व वार्ड सभासद से कई बार हैंडपंप लगाने के लिए कहा जा चुका है, मगर अभी तक कोई भी कार्रवाई नहीं की गई।

-रंजीत सिंह, काश्तकार,

ख्8 वीकेएस भ्

-----------

मिनी ट्यूबवेल स्वीकृत हो चुका है

सभासदों ने कहा कि नगर पंचायत हरबर्टपुर वार्ड दो के सभासद सुरजीत सिंह बग्गा का कहना है कि पेयजल की समस्या से निजात दिलाने के लिए मिनी ट्यूबवेल स्वीकृत हो चुका है, जबकि जल भराव की समस्या से निजात दिलाने के लिए बोर्ड बैठक में प्रस्ताव पेश किया गया। स्पीड ब्रेकर लगाने के लिए बीआरओ से संपर्क किया जा रहा है। सभी समस्याएं जल्द हल कराने को वे प्रयासरत हैं।

ख्8 वीकेएस ख्,फ्-

Posted By: Inextlive