-राजकीय पॉलीटेक्निक की 40 एकड़ जमीन पर 36.75 करोड़ से बनना है मेट्रो यार्ड

KANPUR: गुरुदेव पैलेस चौराहा स्थित राजकीय पॉलीटेक्निक में कानपुर मेट्रो के पहले कॉरीडोर का मेट्रो यार्ड बनने का रास्ता साफ हो गया है। टेक्निकल एजूकेशन डिपार्टमेंट ने पॉलीटेक्निक की 40 एकड़ जमीन पर यार्ड बनाने की एनओसी दे दी है। पहले ही पॉलीटेक्निक में 36.75 करोड़ से मेट्रो यार्ड बनाने के लिए लखनऊ मेट्रो रेल कार्पोरेशन टेंडर कर चुका है। जो ि1क 21 मार्च को खुलेंगे।

शिफ्टिंग का विरोध

राजकीय पॉलीटेक्निक करीब 50 एकड़ जमीन पर फैला हुआ है। राइट्स के तैयार मेट्रो की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट में आईआईटी से नौबस्ता तक के पहले रूट के लिए पॉलीटेक्निक में मेट्रो यार्ड बनाने का फैसला किया था। इसके लिए पॉलीटेक्निक को दूसरी जगह शिफ्ट कर वहां नए सिरे से बिल्डिंग, लैब, हॉस्टल आदि बनाने थे। हालांकि पॉलीटेक्निक प्रबन्धन ने सरसौल या अन्य कहीं शिफ्टिंग का विरोध किया.

शासन तक गूंजा मामला

पॉलीटेक्निक में मेट्रो यार्ड के विरोध का मामला शासन तक पहुंचा। इस मामले को लेकर प्रमुख सचिव आवास सदाकान्त की अध्यक्षता में प्रमुख सचिव टेक्निकल एजूकेशन मुकुल सिंघल, डायरेक्टर टेक्निकल एजूकेशन ओपी वर्मा, राइट्स, एलएमआरसी आदि अफसरों की मीटिंग हुई। मीटिंग में 40 एकड़ में मेट्रो यार्ड और शेष बची 10 एकड़ में पॉलीटेक्निक के लिए मल्टीस्टोरी बनाने पर सहमति हुई। तब कहीं जाकर मामला शान्त हुआ। इधर प्रमुख सचिव टेक्निकल एजूकेशन की तरफ से राजकीय पॉलीटेक्निक की 40 एकड़ जमीन पर मेट्रो यार्ड बनाने को एनओसी दे दी गई है। इससे अब मेट्रो यार्ड बनाने पर कोई रोड़ा नहीं रह गया है। इस जमीन पर आरसीसी बाउंड्रीवॉल और मेट्रो यार्ड बनाने के टेंडर पहले लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन कॉल कर चुका है।

Posted By: Inextlive