-कुंभ मेला के इतिहास में पहली बार दिखाई देगा हेड ऑफ मिशन के अन्तर्गत आने वाले 175 देशों का नेशनल फ्लैग

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: अभी तक आपने ओलंपिक में दुनिया के देशों के नेशनल फ्लैग लगे देखें होंगे। हालांकि वह खेलों की दुनिया का सबसे बड़ा आयोजन होता है। लेकिन संगम की रेती पर ढाई महीने बाद आयोजित होने जा रहे दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक मेला कुंभ में भी नेशनल फ्लैग का विहंगम नजारा दिखाई देगा। इसे यूनेस्को ने सांस्कृतिक विरासत की सूची में शामिल किया है। इसके लिए कुंभ मेला के इतिहास में पहली बार हेड ऑफ मिशन के अन्तर्गत आने वाले 175 देशों के नेशनल फ्लैग लगाने की योजना बनाई गई है।

49 दिनों तक दिखेगा विहंगम नजारा

संगम की रेत पर अगले वर्ष कुंभ मेला का श्रीगणेश पंद्रह जनवरी को मकर संक्रांति शाही स्नान से हो जाएगा। यह चार मार्च तक महाशिवरात्रि स्नान पर्व तक चलता रहेगा। मेला की अवधि में हेड ऑफ मिशन के अन्तर्गत आने वाले देशों का नेशनल फ्लैग किला घाट के सामने के एरिया में लगाया जाएगा।

राजदूत करेंगे फ्लैग होस्टिंग

मिशन के अन्तर्गत नई दिल्ली स्थित अपने-अपने देशों का प्रतिनिधित्व करने वाले राजदूतों से उनके देशों के नेशनल फ्लैग की होस्टिंग कराई जाएगी। इसके लिए दिसम्बर महीने के तीसरे सप्ताह में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की अगुवाई में सभी राजदूत प्रयागराज की धरती पर आएंगे।

एयरपोर्ट से किला तक कल्चर इवेंट

मिशन के देशों के राजदूतों की मेहमाननवाजी के लिए बमरौली एयरपोर्ट से लेकर किला घाट तक कल्चरल इवेंट का आयोजन कराया जाएगा। इसके लिए शहर के प्रमुख चौराहों पर बड़े-बड़े पंडाल बनाए जाएंगे और राजदूतों का स्वागत किया जाएगा। मुख्य आयोजन किला घाट के पास बनाए जाने वाले सांस्कृतिक पंडाल में किया जाएगा।

पर्यटकों के लिए दिया जाएगा निमंत्रण

मिशन में शामिल 175 देशों के नेशनल फ्लैग लगाने और संबंधित देशों के राजदूतों से उसकी होस्टिंग कराने के बाद सभी से अपने-अपने देशों से कम से कम पच्चीस-पच्चीस पर्यटकों को कुंभ मेला में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इसके लिए राजदूतों को कुंभ मेला के दौरान दी जाने वाली सुविधाओं की विस्तार से जानकारियां भी उपलब्ध कराई जाएगी।

हेड ऑफ मिशन के देशों के राजदूतों को प्रयागराज में लाने की तैयारियां जोरों पर की जा रही है। राजदूतों को दिसम्बर के तीसरे सप्ताह में बुलाया जाएगा। उनके जरिए ही संबंधित देश के नेशनल फ्लैग की होस्टिंग कराई जाएगी। इसके अलावा उनके जरिए पर्यटकों को कुंभ मेला में आमंत्रित किया जाएगा।

-अमित कुमार अग्निहोत्री, नोडल ऑफिसर सांस्कृतिक प्रोग्राम

Posted By: Inextlive