- कुतुबखाना में ध्वनि प्रदूषण 90 डेसिबल पर पहुंचा, कैंट में तय मानक से भी कम

- साइलेंस, रेजीडेंशियल और इंडस्ट्रियल एरिया किए चिन्हित

BAREILLY: शहर में रेजीडेंशियल, कॉमर्शियल एरिया और साइलेंस जोन में ध्वनि प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है। कॉमर्शियल एरिया कुतुबखाना में ध्वनि प्रदूषण सबसे अधिक 90 डेसिबल तक जा पहुंचा है। तय मानक के मुताबिक, यहां दिन में 65 और रात में 55 डेसिबल निर्धारित है। सबसे अच्छी स्थिति कैंट इलाके की है, जहां ध्वनि प्रदूषण न के बराबर है।

सभी जगह मानक से अधिक शोर

शहर के अधिकतर एरिया में ध्वनि प्रदूषण मानक से काफी अधिक है। बरेली कॉलेज के बॉटनी डिपार्टमेंट के एमीरीट्स प्रोफेसर दिनेश कुमार सक्सेना ने बताया कि शहर के प्रमुख स्थानों पर पॉल्यूशन लेवल चेक किया गया तो ये चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं।

कहां कितना ध्वनि प्रदूषण

एरिया

राजेंद्र नगर : 71 से 78

कुतुबखाना : 86 से 90

कैंट : 39 से 42

सैटेलाइट : 89 से 94

महानगर : 44 से 47

अयूब खां चौराहा : 68 : 73

सिविल लाइंस : 51 से 54

चौपुला : 69 से 77

(दिन के आंकड़े डेसिबल में)

----------------------

ध्वनि प्रदूषण की खतरनाक होती स्थिति को देखते हुए डीएम वीरेंद्र सिंह ने एरिया चिन्हित कर मानक निर्धारित कर दिए हैं। साइलेंस, रेजीडेंशियल और इंडस्ट्रियल एरिया के लिए तय मानकों का पालन कराने के आदेश जारी किए गए हैं। इस संबंध में बीडीए, आवास विकास, यूपीएसआईडीसी और पुलिस समेत सभी विभागों काे आदेश भेजा गया है।

यहां मानक करना होगा मेंटेन

बीडीए के मास्टर प्लान, आवास विकास परिषद, यूपीएसआईडीसी, डिस्ट्रिक्ट के सभी निकाय और रुरल एरिया के तहत आने वाले सभी आवासीय, वाणिज्यिक और इंडस्ट्रियल एरिया में मानक मेंटेन करने होंगे।

यहां साइलेंस जोन के लगाने होंगे बोर्ड

- बीडीए, आवास विकास परिषद, यूपीएसआईडीसी, डिस्ट्रिक्ट के सभी निकायों और रुरल एरिया के तहत आने वाले हॉस्पिटल, एजुकेशनल इंस्टीट्यूट, कोर्ट और धार्मिक स्थल के 100 मीटर का एरिया साइलेंस जोन होगा। यहां बोर्ड लगाने होंगे।

साइलेंस जोन का हार्न-म्यूजिक सब बंद

ध्वनि प्रदूषण के दिन के मानक सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक और रात के मानक रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक लागू होंगे। रात में लाउडस्पीकर पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। दिन में लाउडस्पीकर के इस्तेमाल के लिए मजिस्ट्रेट की अनुमति लेनी होगी।

-----------------------

एरिया मानक (डीबीए)

दिन रात

साइलेंस जोन 50 40

रेजीडेंशियल जोन 55 45

कामर्शियल जोन 65 55

इंडस्ट्रियल जोन 75 70

-------------------------

एयर पॉल्यूशन डेंजर्स लेवल पर

वहीं शहर का एयर पॉल्यूशन भी डेंजर्स लेवल पर पहुंच गया है। सबसे ज्यादा पॉल्यूशन राजेंद्र नगर में है। यहां पर पीएम 10 का लेवल 560 तक पहुंच गया है। यहां का एयर पॉल्यूशन कन्स्ट्रक्शन की वजह से बढ़ा है। यहां के बुजुर्गो को बाहर न निकलने की भी सलाह दी गई है।

एरिया पीएम 10 पीएम 2.5

अयूब खां 390 260

सैटेलाइट 499 300

राजेंद्र नगर 560 320

डीडीपुरम 460 280

Posted By: Inextlive