आनलाइन शुरू हो जायेगी नामांतरण प्रक्रिया, नगर निगम कर्मचारियों की दुकान हो जाएगी बंद

एक अप्रैल से प्रदेश के 17 नगर निगमों में लागू होगी व्यवस्था

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: प्रॉपर्टी परचेज कर लेने के बाद नगर निगम के रिकॉर्ड में नाम चेंज कराने के लिए परेशान होने वाले शहर के लोगों के लिए गुड न्यूज है। प्रदेश में एक अप्रैल से लागू होने जा रही आनलाइन म्युटेशन प्रक्रिया का हिस्सा अपना शहर प्रयागराज भी होगा। यह प्रक्रिया एक्सपेरीमेंट के तौर पर प्रदेश के 15 जिलों में लागू की जायेगी। बाद में इसका विस्तार होगा। यह प्रक्रिया लागू होने के बाद नगर निगम के बाबुओं के दुकान का शटर गिर जाएगा और पब्लिक को एक काउंटर से दूसरे काउंटर तक का चक्कर लगाना मजबूरी नहीं रह जायेगी। खास बात यह भी है कि गर्वमेंट इसे टाइम बाउंड भी करने जा रही है। यानी 25 दिन के भीतर म्युटेशन के डाक्यूमेंट आपके पास होंगे। ऐसा नहीं होता है तो फिर संबंधित अधिकारी व कर्मचारी को जवाब देना होगा।

जारी कर दिया गया है आदेश

एक अप्रैल से प्रदेश के सभी 17 नगर निगमों में प्रॉपर्टी नामांतरण की व्यवस्था आनलाइन किये जाने का आदेश प्रमुख सचिव मनोज सिंह ने जारी कर दिया है। आदेश में सभी नगर आयुक्तों से इस पर अमल कराना सुनिश्चित कराने को कहा गया है।

अब नहीं हो सकेगी हेरा-फेरी

नाम परिवर्तन आनलाइन होने पर नामांतरण में होने वाली हेरा-फेरी बंद हो जाएगी। निगम कर्मचारियों से सेटिंग कर अभी तक मनमाने तरीके से दूसरे का नाम चढ़ा दिया जाता था, इस तरह का खेल अब नहीं हो सकेगा।

पहले से निर्धारित है समय

प्रॉपर्टी एक्ट के तहत 15 जनवरी 2011 को जारी आदेश के मुताबिक अविवादित प्रॉपर्टी के नामांतरण के लिए 45 दिन का समय निर्धारित किया गया है। 45 दिन के अंदर प्रॉपर्टी का नामांतरण हो जाए, ऐसा बहुत ही कम लोगों के साथ होता है। ज्यादातर लोगों को कई-कई महीने भटकना पड़ता है या फिर चढ़ावा-चढ़ाने पर ही काम होता है। अब चढ़ावा-चढ़ाए बगैर प्रॉपर्टी नामांतरण करना अधिकारियों की मजबूरी होगी।

अब कैसे होगा काम

संबंधित जोनल अधिकारी से लेकर मुख्य कर निर्धारण अधिकारी तक का अनुमोदन निर्धारित समय में आवश्यक होगा।

छह कार्य दिवस के अंदर अधिकारी लेंगे नामांतरण का निर्णय

किसी जोन में अविवादित नामांतरण के प्रकरणों में तीन फीसद से अधिक के मामले में 45 दिन के अंदर निर्णय न होने पर उस जोन के जोनल अधिकारी के खिलाफ होगी कार्रवाई

नगर निगम के पांचों जोन में पेंडिंग हैं प्रॉपर्टी नामांतरण की सैकड़ो फाइल

आनलाइन प्रॉपर्टी नामांतरण की प्रक्रिया अब करीब-करीब पूरी होने को है। निगम के पांचों जोन को गवर्नमेंट के सॉफ्टवेयर से अपडेट करने के साथ जोड़ा जा रहा है। एक अप्रैल से आनलाइन प्रॉपर्टी नामांतरण की व्यवस्था शुरू करने की पूरी तैयारी है।

मणिशंकर त्रिपाठी

आईटी ऑफिसर, नगर निगम प्रयागराज

Posted By: Inextlive