sweta.bhaskar@inext.co.in

PATNA : पटना के बोरिंग कैनाल रोड में बन रहा वेंडिंग जोन विवादों में घिर गया है. 13.74 करोड़ रुपए की लागत से बन रहे वेडिंग जोन के निर्माण में अनियमितता मिली है. नगर निगम के एग्जिक्यूटिव इंजीनियर ने आरोप लगाया है कि वेंडिंग जोन के काम में इस्तेमाल की जा रही सामग्रियों की गुणवत्ता के साथ समझौता हो रहा है. इस वजह से यहां कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है. दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के पास शिकायत की कॉपी है. आज हम वेंडिंग जोन के निर्माण में की जा रही लापरवाही की पोल खोल रहे हैं ताकि आप जानें कि किस तरह सरकारी पैसों का बंदरबांट किया जाता है.

घटिया सामग्री का हो रहा इस्तेमाल

नगर निगम के एग्जिक्यूटिव इंजीनियर ने वेंडिंग जोन के निर्माण में घटिया सामग्री के इस्तेमाल की शिकायत अधिकारियों से लिखित में की है. उन्होंने अपने शिकायत पत्र में लिखा है कि जोन के निर्माण में इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री तय मानक के अनुसार नहीं है. उन्होंने कहा कि निरीक्षण के दौरान दिए गए निर्देश का पालन नहीं किया जा रहा है. जिससे निर्माण की गुणवता प्रभावित हो रही है.

खूब हो रही मनमानी

वेडिंग जोन से संबंधित जानकारी देने वाला कोई नहीं है. एक जूनियर इंजीनियर के हिस्से में पूरा इलाका छोड़ दिया गया है. अधिकारियों की विजिट के दौरान जो निर्देश दिए जाते हैं उस अमल नहीं किया जाता है. यहां ऑफिस की व्यवस्था नहीं होने के कारण निरीक्षण के लिए आने वाले अफसरों को असहज स्थिति का सामना करना पड़ता है.

यहां हो रहा निर्माण

बोरिंग कैनाल रोड पर पंचमुखी हनुमान मंदिर से बोरिंग रोड के बीच के वेंडिग जोन संख्या 15 से 24 के बीच निर्माण कार्य चल रहा है. प्रोजेक्ट के आर्किटेक्ट का जिम्मा कपूर एंड एसोसिएट के पास है तो निर्माण क्लासिकन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड करा रही है.

फोन तक नहीं उठाते जिम्मेदार

अनियमितता की शिकायत मिलने के बाद दैनिक जागरण आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने जब नगर निगम की मेयर और आयुक्त से जानकारी लेने के लिए फोन किया तो उन्होंने कोई रेस्पांस नहीं दिया. मेयर ने फोन नहीं उठाया तो आयुक्त ने फोन काट दिया.

Posted By: Manish Kumar