यूएन रिपोर्ट में हुआ खुलासा प्रतिबंध के बाद भी उत्तर कोरिया में जारी है परमाणु कार्यक्रम

2018-08-04T12:37:06+05:30

संयुक्त राष्ट्र ने दुनिया को चौका देने वाला खुलासा किया है। उसने कहा है कि अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधो के बावजूद उत्तर कोरिया परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम को विकसित करने पर कार्य कर रहा है।

वाशिंगटन (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र की एक गोपनीयत रिपोर्ट में दुनिया को चौका देने वाला खुलासा हुआ है। दरअसल, रिपोर्ट ने उत्तर कोरिया पर अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधो के बावजूद परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम को विकसित करने का आरोप लगाया है। सीएनएन ने शनिवार को बताया कि यह रिपोर्ट स्वतंत्र विशेषज्ञों द्वारा तैयार की गई है, जो वे हर छह महीने पर संयुक्त राष्ट्र उत्तर कोरिया प्रतिबंध समिति की सुरक्षा परिषद को देते हैं। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि उत्तर कोरिया विदेशों में राजनयिकों और अन्य लोगों के जरिये अपने ऊपर लगे प्रतिबंधों को हटाने की कोशिश कर रहा है और हिंसा को बढ़ावा देने के लिए पारंपरिक हथियार बेच रहा है।
अभी तक कोई ठोस कदम नहीं उठाया
बता दें कि यह खुलासा ऐसे समय में हुआ है, जब अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो सिंगापुर में एसोसिएशन ऑफ साउथईस्ट एशियन नेशन्स (एशियन) की बैठक में शामिल हुए हैं, जहां उन्होंने कहा है कि परमाणु कार्यक्रम को खत्म करने को लेकर अभी तक उत्तर कोरिया द्वारा कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है, फिर भी वह इसे खत्म करने के लिए उनपर लगातार दबाव बना रहे हैं। गौरतलब है कि हाल ही में यह खबर आई थी कि उत्तर कोरिया ने परमाणु निरस्त्रीकरण की ओर अपना कदम बढ़ा दिया है और इसके लिए उसने अपने एक रॉकेट लांचिंग स्टेशन की मुख्य सुविधाओं को नष्ट करना शुरू कर दिया है।
ज्यादातर रॉकेट सोहाई स्टेशन से लॉन्च किए
यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि उत्तर कोरिया ने 2012 के बाद से अपने ज्यादातर रॉकेट सोहाई स्टेशन से ही लॉन्च किए हैं। इस जगह पर उत्तर कोरिया के बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम के लिए तरल ईंधन से चलने वाले रॉकेट भी विकसित किए जाते हैं। दरअसल, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरियाई तानाशाह किम जोंग उन बीते महीने सिंगापुर में मिले थे, उसी दौरान दोनों के बीच परमाणु निरस्त्रीकरण पर एक समझौता हुआ था।

परमाणु निस्त्रीकरण की ओर उत्तर कोरिया ने बढ़ाया पहला कदम

दक्षिण कोरिया : सेना की गोपनीय जानकारी किसी तीसरे देश को बेचने के आरोप में उत्तर कोरियाई व्यक्ति गिरफ्तार


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.