जिला अस्पताल में तैयार हुआ पहला हाईटेक वार्ड

दो साल पहले बंधी थी उम्मीद लेकिन अभी तक शुरू नहीं हो पाया बुजुर्ग वार्ड

Meerut। बुजुर्गो को लेकर शासन और प्रशासन कितना गंभीर है, इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि दो साल बीतने के बावजूद स्वास्थ्य विभाग बुजुर्गो के लिए प्रस्तावित वार्ड शुरू नहीं करवा पाया है। कारण जिला अस्पताल में तैयार करवाए गए इस वार्ड के लिए विभाग को स्टॉफ ही नहीं मिल रहा है।

यह वार्ड है खास

20 लाख रूपये की लागत से तैयार हुआ ये वार्ड कई मायनों में खास है। मेल सर्जिकल वार्ड में तैयार किए गए इस सेंट्रलाइज्ड एसी वार्ड में बुजुर्ग मरीजों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए इसे सीढ़ीमुक्त रखा गया है ताकि उन्हें आने-जाने में किसी तरह की परेशानी न हो। इसके अलावा वार्ड में जांच के लिए कई पोर्टेबल मशीनें भी लगवाई गई हैं। जिससे मरीजों को एक्स-रे, अल्ट्रासाउंड आदि तमाम जांचों के लिए इधर से उधर भटकना नहीं पड़ेगा। जबकि यहां एडमिट होने वाले मरीजों के लिए स्पेशल केयर का भी प्रबंध किया गया है। 10 बेड के अलावा दो बेड की अतिरिक्त व्यवस्था यहां हैं, जिसमें मरीजों को होम बेस्ड केयर मिलेगी।

नहीं है स्टॉफ

शासन की ओर से 2016 में इस वार्ड को बनाने के लिए निर्देश जारी किए गए थे। जबकि स्वास्थ्य विभाग की ओर से 2017 में इसका काम शुरू हुआ और 2018 में यह वार्ड बनकर तैयार हुआ। हालांकि इस वार्ड के लिए विभाग ने लाखों रूपये खर्च भी किए लेकिन यह वार्ड आज तक शुरू नहीं हो सका। वजह वार्ड शुरू करने के लिए आवश्यकतानुसार छह नर्स, दो एक्सपर्ट डॉक्टर, दो फिजियोथेरेपिस्ट, हॉस्पिटल अटेंडेर, सेनेट्री अटेंडेंट व वार्ड ब्वाय का स्टॉफ ही नहीं है।

वार्ड बनकर तैयार हो गया है लेकिन हमारे पास अभी स्टॉफ नहीं हैं। लखनऊ से ही स्टॉफ की नियुक्ति की जानी है। इसके लिए हमने शासन को पहले ही इस संबंध में अवगत करा दिया था।

डॉ। एसएस चौधरी, नोडल इंचार्ज, जिरियाट्रिक वार्ड, स्वास्थ्य विभाग

आज लगेगा कैंप

विश्व बुजुर्ग दिवस के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग की ओर से कैंप का आयोजन किया जाएगा। विभाग की एनसीडी सेल की ओर से इस कैंप का आयोजन जिला अस्पताल में होगा। जहां बुजुर्ग मरीजों की सेहत की जांच की जाएगी। इसमें प्रशिक्षित डॉक्टर, मरीजों की बीएमआई, हायपरटेंशन, शुगर, बीपी आदि की जांच करेंगे। इसके अलावा गंगानगर स्थित वृद्धाश्रम के बुजुर्गो के लिए भी कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाएगा।

Posted By: Inextlive