-प्रधान डाकघर में आधार अपग्रेडेशन सेंटर नहीं कर रहा काम

-जिसे मिली थी जिम्मेदारी, वह चला गया घूमने

ALLAHABAD: अब वह दौर आ गया है कि बिना आधार वेरीफिकेशन के कोई काम नहीं हो सकता। लेकिन जिले में न तो आधार बन रहा है और न ही उनका अपग्रेडेशन हो रहा है। ऐसे में लोग परेशान हो रहे हैं। हाल ये है कि प्रधान डाकघर में खुला आधार सेंटर पिछले दस दिन से बंद है क्योंकि जिस कर्मचारी की यहां ड्यूटी है, वह एलटीसी की सुविधा लेकर टूर पर रवाना हो गया है।

यहां दिखता ही नहीं है सेंटर

प्रधान डाकघर के ग्राउंड फ्लोर पर कुल आठ काउंटर है। इन काउंटर पर रजिस्ट्री, मनी आर्डर, पोस्टल आर्डर, किसान विकास पत्र जैसे कार्य होते हैं। सीनियर पोस्ट मास्टर आरएन यादव की मानें तो इसी के साथ एक आधार अपग्रेडेशन सेंटर भी खोला गया है, लेकिन आठ काउंटरों पर काम करने वाले किसी भी कर्मचारी को यह नहीं पता है कि यह सेंटर कहां है।

पंद्रह दिन से डब्बा बनी हैं मशीनें

इलाहाबाद में प्रधान डाकघर व कचहरी प्रधान डाकघर के अलावा सौ उप डाकघरों में आधार कार्ड बनवाने के लिए मार्च के अंतिम सप्ताह में स्कैनर, आई लेंस व बायोमीट्रिक मशीन मंगाई गई थीं। अभी तक सभी मशीनें प्रधान डाकघर में डिब्बा बनकर पड़ी हुई हैं।

आधार कार्ड बनाने के लिए जिस कर्मचारी को आधार अपग्रेडेशन सेंटर की जिम्मेदारी दी गई है। उसे बाहर जाना था तो वे एलटीसी लेकर चले गए हैं। दिक्कत ये है कि दूसरे कर्मचारी की ड्यूटी तभी लगाई जा सकती है जब लखनऊ मुख्यालय से वन टाइम पासवर्ड मिलेगा और उस कर्मचारी का रजिस्ट्रेशन होगा। हमारी कोशिश है कि एक या दो दिन में व्यवस्था शुरू कराई जाए।

आरएन यादव, सीनियर पोस्ट मास्टर

आधार अपग्रेडेशन सेंटर का उद्घाटन फरवरी में हो गया था। मेरी जानकारी में तीन चार लोगों का आधार कार्ड भी बनाया गया है। सेंटर क्यों नहीं चल रहा है इसकी ज्यादा जानकारी सीनियर पोस्ट मास्टर ही दे सकते हैं।

विनय यादव, सहायक डाक अधीक्षक

Posted By: Inextlive