- आगरा खण्ड स्नातक शिक्षक चुनाव में ईवीएम का नहीं होगा प्रयोग

- शिक्षक के लिए 28,000 व स्नातक सीट के लिए 2,51500 छपेंगे बैलेट पेपर

- आगरा खण्ड शिक्षक पद के लिए गुलाबी और स्नातक के लिए व्हाइट कलर के होंगे बैलेट पेपर

AGRA। आगामी ख्फ् मार्च को आगरा खण्ड स्नातक व शिक्षक सीट के लिए होने जा रहे एमएलसी के चुनाव में वोटर नोटा अर्थात (नॉन ऑफ दी एबव) का भी प्रयोग होगा। बैलेट पेपर में सबसे अंत में ये विकल्प दिया जाएगा। अगर वोटर को कोई प्रत्याशी पसन्द नहीं आता है, तो वह नोटा के विकल्प का प्रयोग कर सकेंगे। आगरा खण्ड स्नातक व शिक्षक पद के लिए होने वाले एमएलसी के चुनाव में ईवीएम का प्रयोग नहीं होगा। इसके लिए बैलेट पेपरों का प्रयोग किया जाएगा।

ख्,79भ्00 बैलेट पेपरों का प्रयोग

आगामी ख्फ् मार्च को आगरा खण्ड स्नातक व शिक्षक एमएलसी पद के लिए होने जा रहे निर्वाचन में दोनों पदों के लिए ख्,79भ्00 बैलेट पेपरों का प्रयोग किया जाएगा। इसमें शिक्षक एमएलसी पद के लिए ख्8,000 हजार बैलेट पेपर और आगरा खण्ड स्नातक पद के लिए ख्,भ्क्भ्00 बैलेट पेपर लगेंगे।

शिक्षक के लिए गुलाबी और स्नातक के लिए सफेद रंग

आगरा खण्ड स्नातक व शिक्षक एमएलसी पद के लिए अलग-अलग रंग के बैलेट पेपर होंगे। इनमें शिक्षक पद के लिए गुलाबी रंग का बैलेट पेपर और स्नातक सीट के लिए व्हाइट कलर का बैलेट पेपर होगा।

स्केच पेन से भरना होगा विकल्प

बैलेट पेपर में वोटरों को स्टाम्प नहीं लगानी होगी। इसके लिए उन्हें स्केच पेन से वरीयता क्रम में अपने प्रत्याशी के सामने क्, ख्, फ्, ब् लिखना होगा। इसमें वरीयता क्रम में पहला अंक लिखना अनिवार्य होगा। पहला अंक न लिखने पर वोट की गिनती नहीं की जाएगी। वहीं, नोटा पर टिक करने के बाद वोटर वरीयता क्रम लिखता है, तो उसे नोटा में ही माना जाएगा।

बाएं हाथ की तर्जनी और मध्यमा पर लगेगी इंक

आगरा खण्ड स्नातक व शिक्षक एमएलसी पद के लिए होने वाले निर्वाचन में बाएं हाथ की उंगलियों पर ही इंक का यूज कर दिया जाएगा। इसमें स्नातक के लिए तर्जनी और शिक्षक के लिए मध्यमा उंगली पर इंक लगाई जाएगी।

Posted By: Inextlive