-मकर संक्रांति पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए लगाया था चाय, तहरी व खिचड़ी का स्टॉल

-सिटी मजिस्ट्रेट ने धारा 133 के तहत भेजी नोटिस, मांगा स्पष्टीकरण

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: स्नान पर्व पर बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं की सेवा के लिए स्टॉल लगाने वालों को पुण्य का फल तो भगवान तय करेगा। लेकिन, इस सेवा के बदल उन्हें नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। इसके लिए प्रशासन से नोटिस मिल गयी है। धारा 133-1 के तहत जारी नोटिस का जवाब देना है। जवाब संतोषजनक नहीं हुआ तो कार्रवाई भी झेलनी पड़ सकती है।

रोड पर कब्जा कर फैलायी गंदगी

कोतवाली पुलिस की संस्तुति पर सिटी मजिस्ट्रेट ने मकर संक्रांति पर स्टॉल लगाने वाले कई संस्थाओं व व्यापारियों के खिलाफ धारा 133-1 के तहत कार्रवाई करते हुए नोटिस जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि मकर संक्रांति त्यौहार पर विवेकानंद मार्ग, हीवेट रोड अतिक्रमित करके सरेआम चाय, खिचड़ी, तहरी आदि का स्टॉल लगाया गया। दोना-पत्तल सड़क पर फेंक कर गंदगी फैलायी गयी। इससे मेला से वापस आने वाले स्नानार्थियों को काफी परेशानी हुई। इसकी रिपोर्ट कोतवाली पुलिस द्वारा नगर मजिस्ट्रेट को दी गई। जिसके आधार पर पंचू गोपाल दास निवासी बादशाही मंडी, सोमनाथ स्वर्णकार, मनीष गोयल महामंत्री अग्रवाल समाज, मयंक धवन, अमरनाथ सेवा समिति चमेली बाई धर्मशाला के खिलाफ कार्रवाई की संस्तुति की गई है। इस पर सिटी मजिस्ट्रेट विश्वभूषण मिश्र ने सभी के खिलाफ नोटिस जारी करके जवाब मांगा है। इस तरह की नोटिस कई अन्य संस्थाओं को भी भेजी गई है।

सेवा के लिए उमड़ता है पूरा शहर

संगमनगरी प्रयागराज में पुण्य कमाने का सबका अपना तरीका है। कुछ संगम में डुबकी लगाकर पुण्य की कामना करते हैं। बड़ी संख्या में ऐसे भी लोग हैं जो देश के कोने-कोने से आने वाले लोगों की सेवा करके पुण्य कमाते हैं। जिसके लिए स्नान पर्व के दिन शहर के तमाम संगठन, व्यापारी व समाज के लोग भोजन, नाश्ता कराने और उनकी भूख-प्यास मिटाने के साथ ही थकान दूर करने के लिए स्टॉल लगाते हैं। कई वर्षो से यह परंपरा चली आ रही है। इस बार ऐसा करने वालों को नोटिस मिल गयी है।

सड़क पर अतिक्रमण किया गया और गंदगी फैलायी गयी। इससे मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को परेशानी उठानी पड़ी। ऐसा करना जुर्म है। इसी पर नोटिस जारी करके जवाब मांगा गया है।

-विश्वभूषण मिश्र

सिटी मजिस्ट्रेट

Posted By: Inextlive