RANCHI : झारखंड विधानसभा के पहले चरण के चुनाव के लिए मंगलवार को अधिसूचना जारी की गई। पहले चरण में 13 सीटों के लिए 25 नवंबर को वोट डाले जाएंगे। जिन सीटों के लिए मतदान होगा उसमें चतरा, गुमला, विशुनपुर, लोहरदगा, मनिका, लातेहार, डाल्टेनगंज, पांकी, विश्रामपुर, छतरपुर, हुसैनाबाद, गढ़वा और भवनाथपुर सीट शामिल है। इन सीटों के लिए 5 नवंबर तक उम्मीदवार पर्चा दाखिल कर सकते हैं। पर्चे की स्क्रूटनी 7 नवंबर को होगी, जबकि 10 नवंबर तक नाम वापस लिए जा सकते हैं। अधिसूचना जारी होने के पहले दिन किसी भी सीट के लिए एक भी उम्मीदवार ने पर्चा नहीं भरा।

उम्मीदवार नहीं हुए तय

पहले चरण में होनेवाले चुनाव को लेकर किसी भी पॉलिटिकल पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है। जहां बीजेपी अपने प्रत्याशियों की लिस्ट दो दिन बाद जारी करेगी, वहीं कांग्रेस, जेएमएम, जेडीयू और आरजेडी के बीच गठबंधन को लेकर बातचीत का दौर ही चल रहा है। ये दल साझा उम्मीदवार देंगे अथवा अपने बलबूते चुनाव लड़ेंगे, इसपर फैसला होना बाकी है। ऐसे में इन सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा।

जेडी यू और आरजेडी जता रही दावा

25 नवंबर को जिन सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे, वे सीटें पलामू प्रमंडल के अलावा चतरा और गुमला जिले में पड़ती है। पहले हुए चुनावों का आकलन करें तो इन सीटों पर आरजेडी और जेडीयू का प्रभाव कांग्रेस और जेएमएम की तुलना में ज्यादा रहा है। वैसे बीजेपी के ज्यादातर उम्मीदवारों को यहां जीत मिली है। ऐसे में बीजेपी के खिलाफ महागठबंधन बनता है तो ज्यादातर सीटों पर आरजेडी और जेडीयू अपना दावा कर सकती है।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

पहले चरण में जिन 13 सीटों के लिए मतदान होगा, वे नक्सल प्रभावित इलाके हैं। इन सीटों के अधिकांश बूथ अतिसंवेदनशील अथवा संवेदनशील घोषित किए गए हैं। ऐसे में इन सीटों के लिए होनेवाले चुनाव पर चुनाव आयोग की पैनी नजर है। मंगलवार को झारखंड के मुख्य निर्वाची पदाधिकारी पीके जाजोरिया ने बताया इस सीटों पर शांतिपूर्ण चुनाव के लिए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए जा रहे हैं। बड़ी संख्या में जवानों को तैनात किया जाएगा। इसके अलावे इलाके की गतिविधियों की जानकारी भी आयोग समय-समय पर लेती रहेगी।

Posted By: Inextlive