-आईआईटी स्टूडेंट्स और एक्सपर्ट ने वेबसाइट और माइक्रो एसडी कार्ड में तकनीकी जानकारी लोड कर दी

-आम, अमरूद, टमाटर, मटर, पपीता के अलावा गेहूं समेत 54 फसलों की डेटा एक जीबी में

-प्ले स्टोर से भी डाउनलोड कर सकेंगे, वहीं कृषि संसाध

KANPUR : आईआईटी के टेक्नोक्रेट्स ने ग्राउंड लेविल पर काम करते हुए देश भर के किसानों को सौगात दी है। स्टूडेंट्स ने मिलकर 54 प्रमुख फसलों के बारे में ऑडियो-विजुअल के रूप में पूरी जानकारी एक मेमोरी चिप में लोड कर दी है। इसे किसान चलते-फिरते या काम करते हुए भी अपने मोबाइल फोन पर देख या सुन सकेंगे। इस काम में ज्ञान दर्शन चैनल की और देश के शीर्ष कृषि वैज्ञानिकों की मदद ली गई है। ये जानकारी आईआईटी में बुधवार को हुई एक वर्कशाप में दी गई।

आसान भाषा में मिलेगा तकनीकी ज्ञान

आईआईटी सीएस डिपार्टमेंट के प्रो। टीवी प्रभाकर और डॉ। श्रवण शुक्ल ने बताया कि एक माइक्रो एसडी कार्ड में किसानों तक फसल का तकनीकी ज्ञान पहुंचाने के लिए वॉयस और वीडिओ क्लिप्स यूज किया गया है। डॉ। शुक्ला ने बताया कि जिन किसानों के पास स्मार्ट फोन होगा वो वेबसाइट पर जाएंगे और वीडिओ क्लिप्स और 500 एमबी की ऑडियो फाइलें समेत 54 फसलों की जानकारी लोड कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें एक बार ही नेट का यूज करना पड़ेगा। सिंपल मोबाइल जिन किसानों के पास होगा उन्हें माइक्रो एसडी कार्ड का यूज करना होगा।

पैकेज ऑफ प्रैक्टिसेस का यूज

आम, अमरूद, पपीता, आलू टमाटर के अलावा गेहूं, धान और दलहन की फसलों के बारे में जानकारी दी गयी है। इस टेक्नोलॉजी का नाम पैकेज ऑफ प्रैक्टिसेस दिया गया है। जिसमें कि बुआई से लेकर फसल की कटाई तक के बारे में टेक्नोलॉजी से खेती करने का गुरुमंत्र दिया गया है। आईआईटी ने एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट की बुक 'कृषि ज्ञान मंजूषा' का डिजिटिलाइजेशन कर दिया है। प्रोग्राम में डॉ। जितेन्द्र सिंह, डॉ। एके सिंह, डॉ। एसपी सिंह, डॉ। लाखन सिंह, केके दुबे, नीता सिंह, सुगाथा चतुर्वेदी, डॉ.जेआर यादव, विनोद कुमार, शालू ठाकुर, रेवती, सुनील, पूर्णिमा, आकांक्षा, अपर्णा मौजूद रहे।

इस वेबसाइट से डाउनलोड करें

www.agropedialabs.iitk.ac.in

Posted By: Inextlive