-वर्षामापक यंत्र लगाने को स्वीकृत किए गए 34.37 करोड़

-सीएम की अध्यक्षता में कैबिनेट के फैसले में 12 प्रस्ताव स्वीकृत

PATNA: अब बारिश की सही जानकारी के लिए सूबे के सभी प्रखंड में ऑटोमैटिक वर्षामापक यंत्र लगेंगे। कंप्यूटरीकृत यंत्रों की मदद से हर घंटे बारिश की जानकारी मिलेगी। बुधवार को सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में योजना एवं विकास विभाग के इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। बैठक में कुल 12 प्रस्ताव स्वीकृत किए गए।

मंत्रिमंडल की बैठक के बाद कैबिनेट के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि केंद्रीय प्रक्षेत्र स्कीम के अंतर्गत सांख्यिकी तंत्र सुदृढ़ीकरण सहयोग परियोजना के तहत प्रखंडों में वर्षामापक यंत्र लगाए जाएंगे। विशेष प्रकार के सॉफ्टवेयर युक्त यह यंत्र कंप्यूटर प्रणाली पर काम करेंगे और हर घंटे मुख्यालय को बारिश की सही जानकारी भेजेंगे। जिनका आकलन कर सरकार बेहतर प्रबंधन कर सकेगी। इस योजना पर कुल 34.37 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। चालू वित्तीय वर्ष में योजना के लिए मंत्रिमंडल ने 14.24 करोड़ रुपए स्वीकृत किए हैं।

सिंचाई भवन का जीर्णोद्धार

भवन निर्माण विभाग के प्रस्ताव के बाद सिंचाई भवन सचिवालय के जीर्णोद्धार और विकास के लिए 32.98 करोड़ रुपए स्वीकृत की है। साथ ही बांका जिले के रजौन थाना के नवादा बाजार में सहायक थाना के सृजन एवं संचालन के लिए 14 पद सृजन को भी मंजूरी दी है। मंत्रिमंडल ने मगध प्रमंडल गया में सहायक निबंधक महानिरीक्षक के पद पर पदस्थापित अजय कृष्ण मिश्र (वर्तमान में निलंबित) को सरकारी कार्यो में घोर लापरवाही के आरोप में सेवा से बर्खास्त करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

जांच के लिए अलग विंग

सरकारी भवनों की जांच अब थर्ड पार्टी से नहीं होगी, बल्कि भवन निर्माण विभाग में विशेष जांच इकाई होगी। सरकारी भवनों की जांच के लिए भवन निर्माण विभाग में अलग विंग बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। अलग विंग के संचालन के लिए मुख्य अभियंता (गुणवत्ता अनुश्रवण) पटना के एक पद समेत चार निदेशक और 91 अन्य पद सृजन की अनुमति दी है।

बिहार विधान मंडल का बजट सत्र 11 फरवरी से

बिहार विधानमंडल का बजट सत्र 11 फरवरी से आहूत किया गया है। दस दिनों के इस सत्र में कुल सात कार्य दिवस होंगे। बुधवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में कुल 12 प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद कैबिनेट के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि 11 फरवरी से प्रारंभ हो रहा बजट सत्र 20 फरवरी तक चलेगा। सत्र के पहले दिन राज्यपाल लालजी टंडन का अभिभाषण होगा। इसके बाद इसी दिन आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जाएगा और शोक प्रकाश के बाद सत्र अगले दिन के लिए स्थगित कर दिया जाएगा.12 फरवरी को वित्तीय वर्ष 19-20 के आय-व्ययक पर चर्चा होगी और सरकार अपना तृतीय अनुपूरक बजट सदन में पेश करेगी। साथ ही राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा होगी। 13 फरवरी को राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा होगी। 14 फरवरी को तृतीय अनुपूरक पर सदन में चर्चा होगी। 15 फरवरी को लेखानुदान पेश किया जाएगा। 16-17 फरवरी को शनिवार और रविवार है। 18 को राजकीय विधेयक पेश होंगे। 19 फरवरी को रविदास जयंती है। 20 को सदन में गैर सरकारी संकल्प लिए जाएंगे और कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी जाएगी।

Posted By: Inextlive