कंज्यूमर को विशेष सुविधा देने के लिए तेल कंपनी की बड़ी तैयारी

PATNA : अगर आप एटीएम कार्ड और पैसा भूलकर घर से निकल जाते हैं तो किसी के सामने हाथ फैलाने की जरुरत नहीं पड़ेगी, बस पास के पेट्रोल पंप पर जाकर सिर्फ अंगूठा लगाना होगा। इसके बाद आपके अकाउंट से 10 हजार रुपए तक नगद आपके हाथ में होगा। पेट्रोलियम कंपनियां कंज्यूमर की सुविधा को लेकर यह बड़ी शुरुआत करने जा रही है। पटना से लेकर प्रदेश के अन्य जिलों में भारत पेट्रोलियम फिनो पेमेंट बैंक के साथ मिलकर यह सेवा शुरु करने जा रही है।

ऐसे काम करेगा सिस्टम

फिनो पेमेंटस बैंक ने भारत पेट्रोलियम के साथ मिलकर यह प्लान बनाया जिससे पंप पर रुपयों की सुरक्षा के साथ-साथ जरूरतमंद लोगों का काम आसान हो जाए। पटना सहित प्रदेश के अन्य स्थानों पर स्थित भारत पेट्रोलियम के पंप पर इस सुविधा को लेकर सर्वे के बाद अब काम फाइनल स्टेज पर है।

10 हजार की होगी लिमिट

बैंक के अधिकारियों का कहना है कि भारत पेट्रोलियम के पेट्रोल पम्प पर पूरा सिस्टम लगाया जाएगा। इसमें दो आप्शन दिया जाएगा। एक कार्ड स्वैप करने का जो कॉमन है लेकिन दूसरा सिस्टम आधार से जुड़ा होगा। कोई भी व्यक्ति यहां अपने अकाउंट का पैसा ले सकता है। कार्ड स्वैप से 25 हजार और थंब से 10 हजार रुपए निकासी की एक दिन की लिमिट दी गई है। अधिकारियों का कहना है कि किसी भी बैंक का अकाउंट व एटीएम कार्ड काम करेगा। इसके लिए कोई बाध्यता नहीं होगी।

बस आपको यह करना है

आपको पेट्रोल पम्प के कार्यालय में पहुंचना होगा।

यहां जाकर आपको अपना थंब लगाना होगा।

इसके बाद बैंक का अकाउंट नंबर और आधार नंबर मशीन पर आ जाएगा।

आप अमाउंट बताएंगे और फिर दोबारा थंब लगाकर पैसा ले लेना होगा।

बायोमैट्रिक से आपके अकाउंट से पैसा कट कर दे दिया जाएगा।

एक तरफ आपको पैसा नकद मिल जाएगा तो दूसरी तरफ पेट्रोल पंप कैश के बोझ से मुक्ति पा जाएगा।

Posted By: Inextlive