- एनई रेलवे कर रहा तैयारी, सभी ट्रैक्स लगेगा कैब सिग्नलिंग डिटेक्टर

- इंजन में लगी डिवाइस के संपर्क में आते ही पता चल जाएगी ट्रैक की स्थिति

i exclusive

utkarsh.srivastava@inext.co.in

GORAKHPUR: रेल हादसों पर लगाम की तैयारी में एनईआर जमकर जुटा हुआ है। साल के अंत तक रेलवे की ओर से सभी रेलवे ट्रैक्स में (कैब सिग्नलिंग) डिटेक्टर डिवाइस लगाने की तैयारी की जा रही है। इससे अब ट्रेन ड्राइवर्स को आने वाले सभी खतरों की जानकारी पहले ही हो जाएगी। इसके लिए तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक अगर ट्रैक में कोई प्रॉब्लम है तो ट्रैक पर लगा डिवाइस इंजन में लगे डिवाइस के जरिए ड्राइवर को पहले ही अलर्ट कर देगा।

शुरू हुआ ट्रायल

रेलवे अधिकारियों के मुताबिक रेल ट्रैक पर इस डिवाइस को लगाने का काम जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा। कई जगह तो रेल ट्रैक्स पर इसका ट्रायल भी किया जा रहा है। अगर सबकुछ ठीक रहा तो उम्मीद है कि इस साल के अंत तक एनईआर के सभी रेल ट्रैक्स पर यह डिवाइस लगा दी जाएगी। अधिकारियों का मानना है कि इस डिवाइस के लग जाने से ट्रैक में दिक्कत हो या फिर कोई रेल ट्रैक को उखाड़ फेंके, लेकिन इससे अब ट्रेन पर कोई असर नहीं पड़ेगा। कई रेलवे जोन्स में डिवाइस लगना शुरू भी कर दिया गया है।

वर्जन

ट्रैक्स पर (कैब सिग्नलिंग) डिटेक्टर डिवाइस लगाने की तैयारी की जा रही है। इसका ट्रायल भी शुरू कर दिया गया है। इंजन में लगी डिवाइस ट्रैक पर लगी डिवाइस के संपर्क में आते ही ड्राइवर को आगे की स्थिति बता देगी। इससे रेल हादसों पर काफी हद तक अंकुश लगेगा।

- संजय यादव, सीपीआरओ, एनई रेलवे

Posted By: Inextlive