-एक सिंचाई के लिए 10 लीटर डीजल पर मिलेगा अनुदान

क्कन्ञ्जहृन्: सूबे के किसानों को डीजल सब्सिडी अब 35 रुपए की बजाय 40 रुपए दिए जाएंगे। सब्सिडी एक एकड़ क्षेत्र में एक सिंचाई के लिए अधिकतम दस लीटर डीजल पर दी जाएगी। मंगलवार को सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल ने इस प्रस्ताव को स्वीकृति दी। मंत्रिमंडल ने अत्याधिक वामपंथ उग्रवाद से प्रभावित जिलों के लिए विशेष सहायता के रूप में दो वित्तीय वर्ष में खर्च करने के लिए 296.64 करोड़ रुपए की मंजूरी भी दी।

सीएम के प्रस्ताव को मंजूरी

कैबिनेट के विशेष सचिव यूएन पांडेय ने बताया कि वर्ष 2018-19 में अनियमित बाढ़, सूखे जैसी आपदा को देखते हुए धान, गेहूं, मक्का, दलहनी, तेलहनी फसल, मौसमी सब्जी, औषधीय और सुंगधित पौधों की सिंचाई के लिए दी जाने वाली डीजल सब्सिडी को बढ़ाया गया है। पहले किसानों को 35 रुपए डीजल सब्सिडी दी जा रही थी। मंत्रिमंडल का प्रस्ताव इसे बढ़ाकर 37 रुपए करने का था। सीएम के अनुसार सब्सिडी बढ़ाकर 40 रुपए करने का प्रस्ताव था। जिस पर कैबिनेट ने स्वीकृति दे दी।

इन जिलों को मिलेगी सहायता

मंत्रिमंडल ने अत्याधिक वामपंथ प्रभावित जिलों औरंगाबाद, गया, जमुई, मुजफ्फरपुर, बांका और नवादा को विशेष सहायता मुहैया कराने के इरादे से 2018-19 में 163.32 करोड़ और 2019-20 के लिए 133.64 करोड़ रुपए दिए हैं। राशि से इन जिलों में आवश्यक जन आधारभूत संरचना और सेवाओं की पूर्ति जाएगा।

Posted By: Inextlive