-नेशनल डेयरी इंडस्ट्री कांफ्रेंस का सीएम नीतीश ने किया उद्घाटन

PATNA: जैविक खेती करने वाले किसानों के लिए यह अच्छी खबर है। किसानों को मिलने वाली इनपुट सब्सिडी की राशि सरकार दो हजार रुपए बढ़ाएगी। तीस डिसिमल जमीन पर अभी छह हजार रुपए सब्सिडी है। इसे बढ़ाकर आठ हजार किया जाएगा।

आर्गेनिक खेती के विस्तार से वर्मी कंपोस्ट और बायो पेस्टीसाइड की जरूरत होगी। गोबर और गोमूत्र से किसानों की आमदनी दोगुनी हो जाएगी। सम्राट अशोक कन्वेंशन केंद्र स्थित बापू सभागार में गुरुवार को 47वीं राष्ट्रीय नेशनल डेयरी इंडस्ट्री कांफ्रेंस के उद्घाटन के अवसर पर सीएम नीतीश कुमार ने ये बातें कही। उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य डेयरी क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर पर बिहार को शीर्ष तीन राज्यों में स्थान दिलाना है।

ऐसे बढ़ाएं अपनी आमदनी

सीएम ने कहा कि डेयरी क्षेत्र में इनोवेटिव कोशिश से किसानों की आमदनी बढ़ेगी। गोबर के साथ-साथ गोमूत्र का इस्तेमाल आर्गेनिक खेती में होने से पर्यावरण संरक्षण का काम होगा। उत्पादन भी बढ़ेगा। पशुपालन के जरिए काम नहीं बढ़ाएंगे तो नहीं बढ़ेगी लोगों की आमदनी। सीएम ने कहा कि गो मूत्र और गोबर से दूध की तुलना में किसानों की आय दोगुनी बढ़ जाएगी।

तेजी से बढ़ा है डेयरी सेक्टर

सीएम ने कहा कि बिहार के डेयरी सेक्टर का तीव्र विकास हुआ है। वर्ष 2005 में जहां कांफेड रोज 4 लाख लीटर दूध आपूर्ति करता था वह दिसंबर 2018 में बढ़कर 20.46 लाख लीटर रोज हो गई है।

बिहार में बने पूर्वी मुख्यालय

इस अवसर पर सीएम नीतीश कुमार ने इंडियन डेयरी एसोसिएशन के समक्ष यह प्रस्ताव दिया कि बिहार में इस संगठन के पूर्वी क्षेत्र के मुख्यालय को स्थापित किया जाए। इस का फायदा यह होगा कि इस क्षेत्र में अधिक से अधिक गतिविधि आरंभ हो सकेगी। मौके पर डिप्टी सीएम सुशील मोदी आदि मौजूद थे।

Posted By: Inextlive