-प्रधान सचिव आरके महाजन ने उच्चस्तरीय बैठक में दिए निर्देश

श्चड्डह्लठ्ठड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

क्कन्ञ्जहृन्: प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था में सुधार के जतन में जुटी सरकार ने अब सभी माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में बायोमीट्रिक हाजिरी अनिवार्य करने जा रही है। शनिवार को शिक्षा विभाग में प्रधान सचिव आरके महाजन ने उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक में निर्देश दिया कि विद्यालयों में बायोमीट्रिक हाजिरी की व्यवस्था इसी वर्ष से लागू की जाएगी। साथ ही शिक्षा विभाग के सभी दफ्तरों में भी इसका इंतजाम होगा। बैठक में प्राथमिक शिक्षा निदेशक अरविन्द कुमार वर्मा, माध्यमिक शिक्षा निदेशक आरपीएस रंजन, विशेष सचिव सतीश चन्द्र झा, बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक संजय सिंह और बिहार बोर्ड के सचिव अनूप कुमार सिन्हा समेत सभी निदेशालयों के निदेशक व अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

गायब होने पर होगी कार्रवाई

प्रधान सचिव आरके महाजन ने सरकारी विद्यालयों में चलाये जा रहे निरीक्षण अभियान को आगे भी जारी रखने का निर्देश दिया। साथ ही कहा कि बगैर सूचना विद्यालय से गायब रहने वाले शिक्षकों पर की जाने वाली कार्रवाई का भी विवरण तैयार किया जाए।

बैठक में प्रधान सचिव ने प्राथमिक, माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षा में गुणवत्तापूर्ण सुधार के लिए हो रहे कार्यो की बिन्दुवार समीक्षा की। इसके बाद उन्होंने निर्देश दिया कि हर स्कूल में लाउडस्पीकर से प्रार्थना सभा सुनिश्चित हो। गांधी जी की कहानी का भी सुनाया जाना भी अनिवार्य हो। इस पर अफसरों से प्रधान सचिव को बताया कि अधिकांश विद्यालयों में दोनों व्यवस्था लागू है।

Posted By: Inextlive