-सीएम बोले, जेब्रा क्रासिंग पर लगाएं सीसीटीवी, वहां न रुकने वाले वाहनों पर लगाएं आर्थिक दंड

श्चड्डह्लठ्ठड्ड@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

क्कन्ञ्जहृन् : हर ग्राम पंचायत में बस स्टॉप और प्रखंडों में मॉडल बस स्टैंड का निर्माण कराया जाए। जिलों के बस स्टैंड को आधुनिक बस स्टैंड बनाया जाए। पंचायतों का बस स्टैंड परिवहन विभाग या ग्रामीण विकास विभाग बनाएगा वहीं प्रखंडों में मॉडल बस स्टैंड का निर्माण नगर निकायों के माध्यम से कराया जाएगा। यह निर्देश सीएम नीतीश कुमार ने दिए। वे मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित संवाद कक्ष में मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना आरंभ करने के दौरान बोल रहे थे। सीएम ने पटना नगर बस सेवा के एप और मालवाहक वाहनों का परमिट जारी करने के लिए ऑनलाइन सिस्टम का लोकार्पण भी किया। डिप्टी सीएम सुशील मोदी और परिवहन मंत्री संतोष कुमार निराला मौजूद थे।

15 अगस्त को की थी घोषणा

सीएम ने कहा कि मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना का एलान इस वर्ष पंद्रह अगस्त को गांधी मैदान में किया था। अभी दो माह भी नहीं बीते हैं और योजना आरंभ हो गई है। गांव को परिवहन सेवा से जोड़ना जरूरी है कि गांवों को पक्की सड़क से जोड़ने का काम लगभग पूरा हो गया है। सड़कें बनीं तो वाहनों की जरूरत भी हुई। यह वैकल्पिक रोजगार का भी काम करेगा। सीएम ने अफसरों को यह निर्देश दिया कि इस योजना से ई रिक्शा को भी जोडि़ए। हमारी नीति ई रिक्शा को प्रोत्साहित करने की है।

अंतरराज्यीय स्टैंड जुलाई तक

उन्होंने कहा कि पटना के बैरिया में बन रहा अंतरराज्यीय बस स्टैंड अगले वर्ष जुलाई में बनकर तैयार हो जाएगा। इस मौके पर परिवहन विभाग के अधिकारियों को कहा कि जिलों में स्थित सभी बस स्टैंड को आधुनिक बनाया जाए। मौके पर अन्य नेता व अफसर मौजूद थे।

जेब्रा क्रॉसिंग के लिए चले अभियान

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि रोड सेफ्टी के लिए खूब काम करना होगा। जेब्रा क्रॉसिंग पर वाहन रुके यह देखा जाना जरूरी है। वहां सीसीटीवी लगाएं और जो वाहन नहीं रुक रहे हैं उन पर आर्थिक दंड लगाएं। जेब्रा क्रासिंग के प्रति जागरूक करने के लिए सामाजिक अभियान चलाया जाना जरूरी है। केवल साइनेज बना देने भर से काम नहीं चलेगा। इसे मॉनीटर भी करना होगा। लोगों के अंदर अनुशासन का नहीं होना भी सड़क दुर्घटना की वजह है। आजकल लहरिया कट शुरू हुआ है। वहीं हाईवे पर भारी वाहनों को सबसे लेफ्ट चलना है पर चलता बीच में है। इन सब चीजों को देखना चाहिए। इस अवसर पर अन्य नेताओं ने अपनी बातें रखीं।

Posted By: Inextlive