- एनई रेलवे ने शुरू की फैसिलिटी, घर बैठे डाल सकेंगे आरटीआई

- एनई रेलवे की वेबसाइट पर लिंक है मौजूद

- खुद को रजिस्टर्ड करने के बाद करें अप्लाई, ऑनलाइन पेमेंट की भी व्यवस्था

GORAKHPUR: राइट टू इंफॉर्मेशन आपका एक ऐसा हक है, जिसका आप कहीं पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे हर वह जरूरी इंफॉर्मेशन हासिल की जा सकती है, जिसे देने में जिम्मेदार आना-कानी करते हैं। मगर इसके पेंच और कागजों की उलझन ने लोगों को इससे दूर कर दिया है। अब सिर्फ प्रोफेशनल आरटीआई एक्टिविस्ट या फिर कुछ जरूरी मसलों में ही आरटीआई का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसमें सबसे ज्यादा उलझन पोस्टल ऑर्डर लेने में हो रही है, जिसकी वजह से लोग इससे कतराने लगे हैं। मगर अब ऐसा नहीं होगा। अब लोगों को घर बैठे आरटीआई लगाने की फैसिलिटी होगी, तो वहीं उन्हें पेमेंट जमा करने में भी कोई परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी। रेलवे ने ऑनलाइन आरटीआई की फैसिलिटी का लिंक अपनी वेबसाइट पर दे रखा है, जिसके जरिए कोई भी ऑनलाइन आरटीआई के तहत जानकारी मांग सकता है।

सभी डिपार्टमेंट मौजूद

ऑनलाइन आरटीआई की फैसिलिटी भले ही एनई रेलवे ने अपनी वेबसाइट के जरिए दे रखी हो, लेकिन अगर यूजर चाहे तो दूसरे विभागों में भी इस लिंक के जरिए आरटीआई डाल सकता है। इसमें रेलवे के अलावा सभी मिनिस्ट्री, पीएमओ, प्रेसिडेंट सेक्रेट्रिएट आदि की भी इंफॉर्मेशन ली जा सकती है। इसके लिए कहीं दौड़ लगाने की भी जरूरत नहीं होगी, बल्कि यहीं से ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। टेक्स्ट अप्लीकेशन के लिए यहां एक टेक्स्ट बॉक्स दिया गया है, जिसमें लोगों को तीन हजार कैरेक्टर में अपनी अप्लीकेशन सब्मिट करने का मौका है। इसमें सिर्फ इंडियन सिटीजन को ही रिक्वेस्ट अप्लीकेशन डालने की आजादी दी गई है।

कराना होगा रजिस्ट्रेशन

आरटीआई डालने के लिए यूजर्स को पहले अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए यूजर आईडी और पासवर्ड के अलावा ई-मेल आईडी, मोबाइल नंबर, एजुकेशनल स्टेटस और अड्रेस देना होगा। इन सब डीटेल को फिल करने के बाद ई-मेल पर एक एक्टिवेशन लिंक आएगा। लॉगइन करने के बाद इस लिंक को दिए बॉक्स में एंटर करना होगा, जिसके बाद यूजर आईडी एक्टिवेट हो जाएगी। इसके बाद यूजर्स मनचाहे डिपार्टमेंट को सेलेक्ट करके उससे अपने सवालों के जवाब हासिल कर सकते हैं। फीस की रकम ऑनलाइन ही जमा करने की व्यवस्था है। यूजर्स डेबिट-क्रेडिट कार्ड के साथ ही इंटरनेट बैंकिंग या यूपीआई के जरिए पेमेंट कर सकते हैं।

Posted By: Inextlive